- शहर की हवा में लगातार घुल रहा है पॉल्यूशन का जहर

- नहीं चेत रहे जिम्मेदार, जनता के लिए संकट बरकरार

LUCKNOW:

शहर की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है, इसके बावजूद स्थिति में सुधार लाने के लिए जिम्मेदारों की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गुजरते वक्त के साथ हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं।

रिपोर्ट से हुआ खुलासा

ग्रीन पीस इंडिया संस्था ने हाल में एयर पॉल्यूशन को लेकर रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट वर्ष 2018 तक देश में वायु गुणवत्ता पर स्टडी करने के बाद जारी की गई है। देश के शहरों की जो लिस्ट जारी की गई है, उसमें शहर 14वें नंबर पर है। मतलब साफ है कि शहर की हवा की गुणवत्ता भी खासी खराब है।

ये हैं प्रमुख कारण

1-खुले में जलता कूड़ा-शहर में अभी कई स्थानों पर कई बार खुले में कूड़ा जला दिया जाता है। जिसकी वजह से सबसे अधिक हवा जहरीली होती है।

2-पॉलीथिन-जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण एक बार फिर से शहर में पॉलीथिन का यूज शुरू हो गया है। जिसका सीधा असर हवा पर पड़ रहा है।

3-पुरानी गाडि़यां-शहर में अभी पुरानी जर्जर गाडि़यां भी देखने को मिल जाती हैं। इन गाडि़यों से जहरीला धुआं निकलता है, जिसकी वजह से हवा खासी जहरीली होती है।

4-अतिक्रमण-इस समस्या की वजह से कई मार्गो पर दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। जिसमें हजारों गाडि़यां फंसती है। इस समस्या की वजह से भी एयर पॉल्यूशन का ग्राफ बढ़ता है।

नहीं होती कोई कार्रवाई

एयर पॉल्यूशन के ग्राफ को बढ़ाने में अपनी अहम जिम्मेदारी निभाने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जाता है।

Posted By: Inextlive