सिविल लाइंस, चौक व कटरा में मिल रहे बेहतर एंटीक आईटम

कम खर्च में अब रीसाइकिल सामानों से बेहतर इंटीरियर का जमाना

ALLAHABAD: यह सच है कि एक घर बनाने में हमें जितनी मेहनत करनी पड़ती है उतनी ही मेहनत हमें उसकी इंटीरियर डेकोरेशन पर भी करनी पड़ती है ताकि हमारा घर लोगों पर अपना अच्छा इम्प्रेशन छोड़ सके। हालांकि, आजकल के वक्त में घर के इंटीरियर डेकोरेशन से जुड़े ट्रेंड्स काफी कम वक्त में बदल जाते हैं, ऐसे में इन ट्रेंड्स के मुताबिक अपने घर को सजाना आसान काम नहीं है। घर लोगों पर इम्प्रेशन छोड़े, इससे ज्यादा जरूरी है कि वह उसमें रह रहे लोगों को पसंद आए। ऐसे में इंटीरियर डेकोरेशन कराते वक्त घरवालों की पसंद का ख्याल रखना जरूरी है।

Fact file

-लेटेस्ट होम डेकोरेशन ट्रेंड्स की बात करें तो आजकल ब्लैक कलर की जगह लोग गोल्डन कलर का यूज ज्यादा कर रहे हैं। 'फेंग शुई' के मुताबिक यह कलर घर में पॉजिटिविटी लाता है।

-घर का मेन गेट सेलेक्ट करने को लेकर भी लोग काफी कॉन्शियस हो गए हैं। कई तरह के डिजाइनर गेट्स और डोर्स आपको मार्केट में मिल जाएंगे।

-घर की खूबसूरती बढ़ाने में फर्नीचर का अहम रोल होता है। सिल्वर, क्रिस्टल, क्यूरियो के यूज वाले फर्नीचर का ट्रेंड अब काफी पुराना हो गया है।

-ट्रांसपेरेंट और जालीदार पर्दे, जिनमें कलर्स का भी यूज किया जाता है, आजकल ट्रेंड में हैं।

-अपने घर को कलरफुल और ब्राइट बनाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका यह है कि आप घर में कलरफुल कुशंस का इस्तेमाल करें। ब्राइट कलर वाले सिल्क के कुशन कवर्स काफी अच्छा फील देते हैं।

परदे और कलर्स पर दें ध्यान

यदि एलआईजी और एमआईजी टाइप घरों में रहते हैं और इंटीरियर का बजट 15 हजार तक है तो ज्यादा प्रयोग से बचें। लिविंग रूम में आप स्ट्राइप्स या चेक वाले परदे लगाएं। ड्राइंग रूम में एक ही रंग के परदे लगाएं।

डिजाइनर कुशन देंगे नया लुक

कमरे में फर्नीचर की संख्या कम है तो अलग-अलग डिजाइन के मिरर वर्क, कढ़ाई, बीड वर्क, एप्लिक वर्क, डोरी वर्क कुशन उपयोग में लाए जा सकते हैं। ट्रेंडी कारपेट, रग्स और कालीन इंटीरियर को बेहतर लुक देंगे।

किचन को बनाएं मॉड्यूलर

20 से 25 हजार में किचन को मॉड्यूलर नहीं बनाया जा सकता। इसलिए डिश रैक्स, हुक्स, वायरिंग केसेस आदि से किचन को मॉडयूलर लुक दिया जा सकता है।

वर्जन-

होम डेकोर में आजकल, जो बहुत खास हो और जिसकी टाइम वैल्यू हो, वह है सिम्पलिसिटी यानी सादगी। सिम्पलिसिटी ही एक ऐसी चीज है जो कभी पुरानी नहीं पड़ती और हमेशा ही चलन में रहती है।

मो। तनवीर, गुडविल इंटीरियर

जब बात इंटीरियर की आती है तो लोग यही सोचते हैं कि बहुत महंगा पड़ेगा। लंबा-चौड़ा बजट आएगा। लेकिन ऐसा नहीं है। सस्ती चीजों से भी घर के इंटीरियर को बेहतर व एंटिक लुक दिया जा सकता है। बस केवल उसका इस्तेमाल करना आना चाहिए।

लवकुश केसरवानी, इंटीरियर डेकोरेटर

Posted By: Inextlive