- शहर की सड़कों पर खुलेआम हो रहा सिलेंडर का यूज

- प्रशासन की चुप्पी के चलते कभी भी हो सकती है बड़ी घटना

GORAKHPUR: शहर की सड़कों पर खुलेआम सिलेंडर का यूज पब्लिक के लिए खतरनाक हो सकता है. इसके बाद भी शहर के मेन मार्केट्स में सड़कों पर खुलेआम खतरनाक खेल चल रहा है. बाल विहार, विजय चौक, गोलघर, बेतियाहाता, असुरन चौक, काली मंदिर, मोहद्दीपुर, बक्शीपुर, अलीनगर, गोरखनाथ के क्राउड वाले इलाके में सड़कों पर हर दिन दुकानें सजती हैं और यहां पर बेखौफ कॉमर्शियल और घरेलू सिलेंडर का यूज दुकानदार करते हैं. इतना सब कुछ होने के बाद भी प्रशासन मौन बना हुआ है. प्रशासन की चुप्पी से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है.

स्पॉट- 1 बाल बिहार

गुरुवार दोपहर करीब 12.30 बजे दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम बाल विहार चौराहे पर पहुंची. यहां का सीन हैरान कर देने वाला था. सड़क पर सजी दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडर का खुलेआम यूज हो रहा था. वहीं कुछ दुकानदारों ने कॉमर्शियल सिलेंडर की आड़ में घरेलू सिलेंडर लगाया हुआ था. वहीं जो कटरे में लाइन से दुकानें थीं वहां भी बाहर ही सिलेंडर रख यूज किया जा रहा था. कहीं भी आग से निपटने का उपाय नहीं दिखा.

स्पाट-2 काली मंदिर

करीब एक बजे टीम काली मंदिर पहुंची तो वहां सड़क किनारे स्थित दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडर का यूज होता दिखा. वहीं कुछ दुकानों पर तीन चार कॉमर्शियल सिलेंडर बाहर ही रखे मिले. थोड़ा आगे बढ़ने पर कुछ ठेले वाले भी सिलेंडर लगाए हुए दिखे.

स्पॉट-3 विजय चौक

टीम करीब 1.15 बजे विजय चौक रोड पर निकली तो सड़क के किनारे ठेले वाले घरेलू गैस सिलेंडर लगाए दिखे. ऐसा नजारा गणेश चौक से लगाए विजय चौक तक दिखा.

स्पॉट- 4 गांधी गली

टीम करीब दो बजे गांधी गली में पहुंची तो वहां भी सड़क किनारे दुकानदार घरेलू गैस सिलेंडर यूज करते दिखे. कुछ दुकानदारों ने तो कॉमर्शियल सिलेंडर से घरेलू गैस सिलेंडर को ही ढका हुआ था जिससे किसी का नजर ना पड़े.

बॉक्स

आग से निपटने का नहीं उपाए

आए दिन अगलगी की घटनाएं जहां इससे निपटने के उपाए हैं वहां भी घट जाती हैं और लोग कुछ नहीं कर पाते हैं. शहर की सड़कों पर दुकान चलाने वालों के पास न तो आग से निपटने के उपकरण हैं न ही सिलेंडर रखने का कोई सुरक्षित इंतजाम है. यहां के दुकानदार भी बेखौफ सड़कों पर सिलेंडर रख बिना किसी सुरक्षा के सिलेंडर का यूज करते हैं. यहां अगर आग लगी तो आखिर क्या होगा इस बात से सभी बेखबर हैं.

वर्जन

सड़क पर खुलेआम पब्लिक प्लेस पर गैस सिलेंडर यूज करना गलत है. ऐसा करते पाए जाने वाले लोगों पर जुर्माने के साथ कार्रवाई होगी.

- आनंद कुमार सिंह, डीएसओ

Posted By: Syed Saim Rauf