- निबोहरा में रविवार सुबह हुआ हादसा, कर्मचारियों और किसानों में भगदड़

- दमकलकर्मियों ने कई घंटे बाद पाया गैस रिसाव पर काबू

आगरा। फतेहाबाद के निबोहरा में रविवार सुबह कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस के रिसाव से कर्मचारी और आलू किसानों में भगदड़ मच गई। हादसे के दौरान फोरमैन शिवम बेहोश हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अग्निशमन कर्मियों ने करीब 3:30 घंटे की मशक्कत के बाद रिसाव पर काबू किया।

बेहोश होने लगे किसान

हादसा सुबह करीब 11 बजे निबोहरा के कान्हापुरा स्थित बालकिशन कोल्ड स्टोरेज में हुआ। यहां बीज निकालने के लिए आलू किसानों की भीड़ लगी हुई थी। तभी नोजल से अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। तीव्र दुर्गध से वहां तैनात कर्मचारी और किसानों में भगदड़ मच गई। सूचना पर क्षेत्रीय पुलिस के अलावा दो दमकल और एंबुलेंस पहुंच गई। बेहोश फोरमैन शिवम को नजदीक के अस्पताल में ले जाया गया। कई अन्य किसान भी बेहोश होते-होते बचे। किसानों ने बताया कि अमोनिया गैस के रिसाव से छाती में जलन और सांस लेने में तकलीफ हुई। घंटों बाद जब रिसाव पर काबू पाया गया तब उन्हें राहत मिली।

तकनीकी खराबी के चलते अमोनिया गैस का रिसाव होने की सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड पहुंची थी। मजदूरों को वहां से हटाने के बाद इंजीनियर को बुलाकर फॉल्ट सही कराया।

प्रमोद कुमार एसपी ग्रामीण

------------------

रिसीवर का बॉल्व क्रैक होने के कारण अमोनिया का रिसाव हुआ था। जिसे बदल दिया गया है। फोरमैन की अस्पताल से छुट्टी हो गई है। उसकी हालत सही है।

भगत सिंह चौहान, शीतगृह मालिक

Posted By: Inextlive