भूख की बोलती बंद

2011-11-08T16:31:29Z

अगर आप अपने मोटापे से तंग आ चुके हैं और डाइटिंग से घबराते हैं क्योंकि आप खाने से दूर नहीं रह सकते हैं तो आपके लिए गैस्ट्रिक पेसमेकर बहुत ही काम आयेगा

साइन्टिस्ट्स का मानना है कि ‘गैस्ट्रिक पेसमेकर’ लेटेस्ट टेक वेपन है जिसे पेट में इम्प्लान्ट करने से मोटे लोग अपना मोटापा कम करके नार्मल साइज़ में आ सकते हैं.  अगर आप ज़्यादा खाते हैं तो भी ये आपकी डाइट को कन्ट्रोल करने में भी मदद करेगा.
क्रेडिट साइज़ का ये इम्प्लान्ट जिसका नाम ‘एबिलिटी’ है बहुत ही काम का और चालाक है . जब आप खाना खाते है तो ये आपके दिमाग को सिगनल दे देता है कि आपका पेट भरा हुआ है.  सिगलनल पहुंचते ही आपका दिमाग बेवकूफ बन जाता है और आप और खाना नहीं खाते हैं.  

इस डिवाइस को कीहोल सरजरी की हेल्प से पेट में इम्प्लान्ट किया जाएगा और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये सभी ज़रूरी क्रियाओं या बॉडी के नॉर्मल डाइजिसटिव ऐकटिविटीज़ जैसे कि गैस्ट्रिक बायपास के लिए आलटरनेट होगा.
‘ऐबिलिटी’ यू एस फर्म इन्ट्रा पेस ने बनाया है. इस डिवाइस से एक लीड, फूड सेनसर और एक इलेक्ट्रोड जुड़ा होगा. जैसे ही कोई इन्सान खाना खाएगा जिसने इस डिवाइस को इम्प्लान्ट करा रखा है इसके सेनसर तीन गुना बढ़ जाएगें और डिवाइस तक पहुंचने लगेंगें. सिगनल जैसे ही डिवाइस के पास पहुंचेंगें तुरंत ही ये डिवाइस जेन्टल इलेक्ट्रिकल पलसेस कि सिरीज़ इलेक्ट्रोड को भेजने लगेगा. इसकी वजह से वेगस नर्व एकसाइट हो जाएगी और हॉरमोनल चेन्ज होगा और ब्रेन के पास ये मैसेज पहुंचेगा कि आपका पेट भरा है. 
अब ना लगेगी भूख और ना बढ़ेगा वेट.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.