- लगातार हो रही घटनाओं को देखते हुए एनई रेलवे ने शुरू की 'गेट मित्र' भर्ती की तैयारी

- अनमैंड क्रॉसिंग के आस-पास के लोगों को सौंपी जाएगी अवेयर करने की जिम्मेदारी

GORAKHPUR : रेलवे की अनमैंड क्रॉसिंग और उस पर लगातार बढ़ रही तादाद रेलवे के लिए प्रॉब्लम का सबब बनता जा रहा है। इसमें गलती भले ही रोड पर चलने वाले ड्राइवर्स कर रहे हों, लेकिन बदनामी सिर्फ रेलवेज की ही हो रही है। इसे देखते हुए रेल एडमिनिस्ट्रेशन ने अच्छी पहल की है। उन्होंने अनमैंड क्रॉसिंग से गुजरने वाले राहगीरों को अवेयर करने और दुर्घटनाओं की संभावना को कम करने के लिए 'गेट काउंसलर' भर्ती करने की प्रॉसेस शुरू कर दी है। इससे न सिर्फ अनमैंड क्रॉसिंग पर दुर्घटना की संभावना कम हो सकेगी, बल्कि लोगों में अवेयरनेस भी आएगी।

बोर्ड के मेंबर ने शेयर की थी प्लानिंग

रेलवे में अनमैंड क्रॉसिंग पर लगातार हादसे हो रहे हैं। इसको रोकने के लिए रेलवे ने काफी पहले ही प्लानिंग शुरू कर दी थी। यह बात नवंबर में गोरखपुर आए रेलवे बोर्ड के मेंबर ऑफ ट्रैफिक डीपी पांडेय ने शेयर की थी। उन्होंने बताया था कि अनमैंड क्रॉसिंग पर गेट मित्र/गेट काउंसलर की व्यवस्था की जाएगी, जो वहां से गुजरने वाले लोगों को गाडि़यों के वक्त न सिर्फ रोकेगा बल्कि इस दौरान रुकने वालों को अवेयर भी करेगा।

निकाला जा चुका है टेंडर

गेट काउंसलर की भर्ती के लिए रेलवे काफी तेजी से वर्क कर रहा है। इसके लिए रेलवे की ओर से टेंडर भी निकाला जा चुका है, जो रेलवे की वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ख्ख्ख्.द्बठ्ठस्त्रद्बड्डठ्ठह्मड्डद्बद्यख्ड्डब्ह्य.द्दश्रक्.द्बठ्ठ/ पर अवेलबल है। इसमें डिफरेंट प्लेसेज के लिए टेंडर दिए गए हैं। इसमें टेंडर की डीटेल और कितने गेट काउंसलर की डिमांड है, इसपर इंफॉर्मेशन दी गई है। टेंडर ओपनिंग डेट म् जनवरी तय की गई है। अभी फिलहाल इसे एक्सपेरिमेंटल बेसिस पर किया जा रहा है। सक्सेज होने पर सभी अनमैंड क्रॉसिंग पर इनकी तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही रेलवे की यह कोशिश है कि ख्0ख्क् तक सभी अनमैंड क्रॉसिंग को खत्म कर दिया जाए और उसके लिए पब्लिक को कोई अल्टरनेट व्यवस्था प्रोवाइड कर दी जाए।

गेट काउंसलर्स के लिए टेंडर निकाला गया है। इनकी जल्द ही अनमैंड क्रॉसिंग पर तैनाती करने की कोशिश की जा रही है, जिससे दुर्घटनाओं की संभावनाओं को कम किया जा सके।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनईआर

Posted By: Inextlive