Ind vs Eng: कुलदीप यादव को टीम में न रखने पर छिड़ा विवाद, इंग्लिश क्रिकेटर्स भी उठा रहे सवाल

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट में कुलदीप यादव को न खिलाने पर विवाद खड़ा हो गया है। कुलदीप भारतीय टेस्ट स्काॅड में हैं मगर प्लेइंग इलेवन में उन्हें न शामिल करना कई दिग्गजों को समझ नहीं आया। गंभीर से लेकर माइकल वाॅन तक इस पर सवाल खड़े कर चुके हैं।

Updated Date: Sat, 06 Feb 2021 12:30 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया अपने ही घर पर इंग्लिश बल्लेबाजों के सामने जूझती नजर आ रही। इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट में पहली पारी में शानदार बैटिंग की है। जो रूट जहां 100वें मैच में शतक जड़ चुके हैं वहीं बेन स्टोक्स भी अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं। भारतीय गेंदबाजी लाइन अप में जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम शामिल हैं मगर कोई भी रूट और उनके बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सका। ऐसे में अब भारत की प्लेइंग इलेवन पर सवाल खड़े हो रहे। चेन्नई की जिस पिच पर स्पिनर्स कर जलवा रहता है वहां तीनों भारतीय स्पिनर्स का फ्लाॅप शो भारतीय टीम मैनेजमेंट पर प्रश्न चिन्ह लगाता है।

गंभीर ने उठाए सवाल
इस वक्त सबसे बड़ा विवाद कुलदीप यादव को टीम में न रखने का है। बाएं हाथ का यह चाइनामैन गेंदबाज जिसके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक हैं, वह बाहर बैठा है। पूर्व भारतीय दिग्गज गौतम गंभीर भी कुलदीप को अंतिम 11 में न देखकर हैरान हैं। क्रिकबज से बात करते हुए गौती ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो कुलदीप काफी दुर्भाग्यशाली हैं। मुझे लगा कि इंग्लैंड के खिलाफ कुलदीप टीम में जरूर होंगे। कलाई का स्पिनर काफी बड़ा हथियार होता है। वह टीम के साथ हैं मगर क्रिकेट नहीं खेल रहे जबकि वह बेहतरीन प्लेयर हैं।'

Ridiculous decision by #India not to play @imkuldeep18 !!! If he isn&यt going to play at home with the injuries they have when is he going to play !!! #INDvENG

— Michael Vaughan (@MichaelVaughan) February 5, 2021

इंग्लिश क्रिकेटर हुआ हैरान
गंभीर के अलावा पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर माइकल वाॅन भी इस पर सवाल उठा रहे हैं। माइकल वाॅन ने टि्वटर पर लिखा, 'कुलदीप यादव को टीम में न रखना एक खराब निर्णय। अगर आप उन्हें घर पर नहीं खिला रहे हैं, जब टीम चोट से जूझ रही है तो फिर वह कहां खेलेंगे।' बता दें बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप काफी वक्त से इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं। यही नहीं आईपीएल में भी उन्हें टीम में रखा गया था मगर प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी जा रही थी। ऐसे में कुलदीप के फैंस का गुस्सा सातवें आसमान पर है।

घर पर शानदार टेस्ट रिकाॅर्ड
कानपुर के रहने वाले कुलदीप यादव का भारतीय जमीं पर शानदार टेस्ट रिकाॅर्ड है। घर पर इस गेंदबाज ने भारत के लिए कुल 3 टेस्ट खेले हैं जिसमें कुलदीप ने 14 विकेट चटकाए। ये विकेट उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीम के खिलाफ लिए। ओवरऑल रिकाॅर्ड देखें तो कुलदीप ने अब तक 6 टेस्ट मैच खेले जिसमें कुल 24 विकेट अपने नाम किए। इतने शानदार रिकाॅर्ड के बावजूद उनका टीम में न होना, वाकई हैरान करता है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.