-जीडीए अफसरों की करतूत

-हाइ वोल्टेज तार के नीचे की जमीन एलॉट कर दी

-लोग घरों की छत से जाने से डरने लगे है

-बारिश या तेज हवा के चलने पर तार टच करता है मकानों को, दौड़ता है करंट

GORAKHPUR: गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) और इलेक्ट्रिक कॉर्पोरेशन की लापरवाही के चलते दर्जनों घरों पर खतरा मंडरा रहा है। मामला राप्तीनगर फेज ब् का है। जीडीए ने कई फैमिली को उस जगह जमीन एलॉट कर दी जहां पर पहले से ही हाई वोल्टेज तार लगे हुए थे। अब सवाल उठता है कि अगर वहां हाई वोल्टेज तार लगे हुए थे तो जीडीए ने वहां पर जमीन कैसे एलॉट कर दी और फिर वहां पर मकान पर नक्शा कैसे पास कर दिया। इसके बाद लापरवाही बरती बिजली विभाग ने। आखिर जब वहां मकान बने तो उन्होंने वहां कनेक्शन देते समय इस पर क्यों ध्यान नहींदिया।

हर लेवल पर हुई गलती

-पहले तो जीडीए ने हाइ वोल्टेज के नीचे के जमीन एलॉट की।

-दूसरे लेवल पर घोर लापरवाही दिखाते हुए उसी जमीन पर मकान का नक्शा पास कर दिया।

-बिजली विभाग ने भी आंख मूंद लोगों को कनेक्शन दे दिए।

डर लगता है छत पर जाने से

घर के पास ही हाइ वोल्टेज तार लगाए जाने से लोग अपने मकान की छत पर जाने से कतरात हैं। आश्चर्य है कि किस तरह एक सरकारी संस्था ऐसे हालातों में कॉलोनियों को निर्माण करती है।

क्क् हजार वोल्टेज के डर में है परिवार

राप्तीनगर फेज ब् में जीडीए ने ईडब्ल्यूएस मकान बनाया है। सेठ्ठी मिल के पीछे एक दर्जन से अधिक परिवार में दहशत में है। गली के एक छोर पर लगे ट्रांसफॉर्मर को जोड़ने के लिए एक दर्जन मकान के बीच या मकान से हाई वोल्टेज की तार बिछा दी गई है। ईडब्ल्यूएस-म् मकान के दीवार में कॉर्पोरेशन ने इंसुलेटर लगाकर एक तार बांध दिया है तो ईडब्ल्यूएस-7 के छज्जे को तोड़कर पोल लगा दिया गया है। सबसे अधिक खतरा ईडब्ल्यूएस-क्0 में है, जिसके ठीक सामने तार गुजरा है। अगर बारिश के बाद हवा के साथ जब तार दीवार से टच करता है तो पूरे घर में करंट दौड़ने लगता है।

उड़ा दी नियमों की धज्जियां

बिजली विभाग के नियम की मानें तो क्क् हजार वोल्टेज के तार की लाइन से फ्-ब् मीटर तक कुछ भी नहींहोना चाहिए, लेकिन इस गली के मकानों से सट कर क्क् हजार वोल्टेज की लाइन गुजर रही है। अब ऐसे में कॉर्पोरेशन ने नियम तोड़कर कैसे यहां तार लगा दिया? इसका कोई जवाब देने वाला नहीं है।

एक नहीं दर्जनों बार इन तारों और पोल को दूर करने के लिए कहा गया है, लेकिन जीडीए और इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन दर्जनों बार कंप्लेन किया गया। तार और पोल दूर न होने के कारण लोग घर में रहने से डरने लगे हैं।

चंदू पासवान, रेजीडेंट

Posted By: Inextlive