हाउस टैक्स जमा न करने पर नगर निगम वाले दरवाजे से उठा ले गए जेनरेटर

स्टैनली रोड स्थित आरडी पैलेस और सारस्वत गेस्ट हाउस में हुई कुर्की

ALLAHABAD: कई वर्षो से बकाया हाउस टैक्स न जमा करना नगर निगम के बड़े बकाएदारों को अब महंगा पड़ सकता है। नगर निगम के टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़े बकाएदारों के खिलाफ नोटिस भेजने के बाद कुर्की की कार्रवाई शुरू कर दी है। स्टैनली रोड स्थित दो बारात घरों पर करीब 70 लाख रुपया बकाया होने पर गुरुवार को कुर्की की कार्रवाई की गई। नगर निगम की टीम तीन जेनरेटर उठा ले गई। बारात घर मालिक के लिखित आवेदन पर एक सप्ताह की मोहलत दी गई।

बकाएदारों की लिस्ट तैयार

हाउस टैक्स का करोड़ों रुपया लोगों पर बकाया चल रहा है। इसकी वजह से बकाएदारों की लंबी चौड़ी लिस्ट तैयार हो गई है। पिछले दिनों करीब दो हजार से अधिक बड़े बकाएदारों के खिलाफ लाल नोटिस जारी की गई थी। इसके बाद कुर्की की कार्रवाई शुरू हो गई है। गुरुवार को मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र के नेतृत्व में जोनल आफिसर रविंद्र कुमार सिंह के साथ ही टैक्स डिपार्टमेंट की टीम स्टैनली रोड स्थित सारस्वत गेस्ट हाउस और आरडी पैलेस पर कुर्की की कार्रवाई करने पहुंची। इस पर करीब 70 लाख रुपया हाउस टैक्स का पिछले कई वर्षो से बकाया चल रहा है। कुर्की की जानकारी होते ही बारात घर में मौजूद लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। तब कैंट थाने की पुलिस टीम बुला ली गई।

बारात घर के हैं जेनरेटर

कार्रवाई में बारात घर में रखे तीन बड़े जेनरेटर नगर निगम की टीम उठा ले गई। बारात घर में रखे तीन कार, कुर्सी मेज व अन्य सामानों को उठा कर ले जाने की कार्रवाई चल रही थी। तभी गंगा नगर की पार्षद के पति भोला तिवारी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने पहले कार्रवाई को गलत बताया। नोटिस न दिए जाने का आरोप लगाया। लेकिन नगर निगम टीम द्वारा नोटिस दिखाने पर बीच का रास्ता निकालते हुए कुछ समय देने की मांग की। बारात घर स्वामी द्वारा एक सप्ताह का समय मांगा गया। आठ जनवरी तक बकाया भुगतान करने के लिए लिख कर दिया गया। तब कुर्की की कार्रवाई को स्थगित कर दिया गया।

बार-बार नोटिस के बाद भी लोग टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। इसलिए कुर्की की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बड़े बकाएदारों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई जारी रहेगी।

पीके मिश्र

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

Posted By: Inextlive