RANCHI:सदर हॉस्पिटल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को अब जहां-तहां भटकना नहीं पड़ेगा। उनके लिए एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं देने की तैयारी चल रही है। बुजुर्गो के लिए हॉस्पिटल में ही जेरियाट्रिक वार्ड बनाया जाएगा। जिसमें उनके इलाज से लेकर जरूरत की सारी सुविधाएं भी अवेलेवल होंगी। इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर ऑन कॉल डॉक्टर भी 24 घंटे अवेलेबल होंगे। बताते चलें कि 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल का काम पूरा होने को है।

10 बेड का होगा जेरियाट्रिक वार्ड

हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग में यह वार्ड बनाया जाएगा। इससे बुजुर्ग मरीजों को राहत मिलेगी। उनके लिए 10 बेड की व्यवस्था वार्ड में होगी। जहां दो बेड लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस होंगे। बाकी के 8 बेड नार्मल होंगे। वहां मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए भी स्पेशल अरेंजमेंट होगा। वहीं जरूरत पड़ने पर दूसरे डिपार्टमेंट के मरीजों को भी इस वार्ड में रखने की तैयारी है।

47 लाख रुपए होंगे खर्च

जेरियाट्रिक वार्ड बनाने के लिए हॉस्पिटल प्रबंधन 47 लाख रुपए खर्च करेगा। जहां पर गंभीर मरीजों को भी नया जीवन मिल सकेगा। चूंकि बुजुर्ग मरीजों को स्पेशल केयर की जरूरत होती है, ऐसे में पेशेंट के हिसाब से मैनपावर तैनात किया जाएगा। ताकि जरूरत पड़ने पर मरीजों को मदद दी जा सके।

अलग वार्ड होने से जेनरल मरीजों को दिक्कत नहीं होगी। चूंकि बुजुर्ग मरीजों की स्थिति ठीक नहीं होती और कई तरह की समस्याएं होती हैं। यह सदर हॉस्पिटल के लिए बड़ी उपलब्धि साबित होगी।

डॉ एस मंडल, डीएस, सदर हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive