-BHU में UET, PET के अलावा डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्सेज भी हो रहे हैं संचालित

- Online भरे जा रहे हैं एडमिशन फॉर्म, लास्ट डेट 25 मार्च

VARANASI: बीएचयू में ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्सेज के अलावा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज भी संचालित किये जाते हैं। इनमें एडमिशन लेकर कोई भी स्टूडेंट अपनी क्षमता बढ़ा सकता है। खास बात यह कि इन कोर्सेज में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो गया है। दूसरे कोर्सेज की तरह डिप्लोमा कोर्सेज में भी एडमिशन प्रॉसेस ऑनलाइन है। स्टूडेंट्स अपने घर से ही बीएचयू के इन डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं।

61 कोर्सेज हैं संचालित

बीएचयू में संचालित डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज की संख्या 61 है जो बीएचयू की विभिन्न फैकल्टीज व डिपार्टमेंट्स के अलावा राजीव गांधी साउथ कैंपस में संचालित किये जा रहे हैं। बीएचयू में एग्रीकल्चर, आ‌र्ट्स, साइंस, विजुअल आर्ट, परफॉरमिंग आ‌र्ट्स, साइंस, सोशल साइंस, आयुर्वेद, मेडिसिन, डेंटल साइंस, आदि फैकल्टीज में डिप्लोमा कोर्सेज संचालित किये जा रहे हैं। कोर्सेज में एडमिशन के लिए बीएचयू के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टलल www.bhuonline.in को क्लिक कर फॉर्म भरा जा सकता है। ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने की लास्ट डेट 25 मार्च निर्धारित की गई है।

मेरिट पर होगा एडमिशन

किसी भी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग अलग हैं। डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन क्वालिफाइंग एग्जाम में मिले मा‌र्क्स या रिटेन टेस्ट अथवा इंटरव्यू के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार होगा। अलग-अलग कोर्सेज के लिए मेरिट का आधार इनमें से क्या होगा, ये निर्णय सम्बद्ध फैकल्टीज व डिपार्टमेंट्सकरेंगे।

Entrance fees भी ऑनलाइन

बीएचयू में एडमिशन के लिए एंट्रेंस फीस की भी व्यवस्था ऑनलाइन की गई है। कैंडिडेट्स को एंट्रेंस फीस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिये ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके लिए बीएचयू के एंट्रेंस टेस्ट पोर्टल पर पेमेंट गेटवे की व्यवस्था की गई है। डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस फीस जनरल कैंडिडेट्स के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए 250 रुपये हैं। एक से अधिक फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को फीस में छूट दी जायेगी। जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए फीस दो सौ रुपये और एससी-एसटी कैटेगरी के लिए सौ रुपये निर्धारित है।

Important dates

-Availability of online form on the entrance test portal : 24.02.2014

-Last date for online submission of application forms : 25.03.2014

Posted By: Inextlive