- सावन माह के मद्देनजर डीजीपी ने दिए थे कांवड़ मार्गो से निर्माण संबंधी सामग्री हटाने के आदेश

- मेरठ में नहीं हो रहा आदेश का पालन, दिल्ली रोड कांवड़ मार्ग पर कई जगह पड़ी है निर्माण सामग्री

Meerut: मेरठ में कांवडि़यों के वेश में असमाजिक तत्वों को उपद्रव मचाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि उपद्रव की सारी सामग्री उन्हें सड़क के किनारे ही मिल जाएगी। जी हां दिल्ली रोड़ कांवड़ मार्ग पर ऐसे आधा दर्जन से ज्यादा स्थान हैं जहां उनके हथियार उन्हें बगल में ही पड़े दिखाई दे जाएंगे। जबकि प्रदेश के डीजीपी जगमोहन यादव यात्रा शुरू होने से पूर्व ही कांवड़ मार्गाें से निर्माण संबंधी सामग्री हटाने के आदेश जारी कर चुके हैं।

छोटी सी बात को बनाते हैं मुद्दा

कांवडि़यों के वेश में कुछ असमाजिक तत्व होते हैं। जिनका मुख्य काम बिना बात के उपद्रव मचाना होता है। उपद्रवियों को उपद्रव मचाने के लिए किसी खास मुद्दे की जरूरत नहीं होती। ये मात्र किसी बाइक से थोड़ा सा टकराने पर भी माहौल खराब कर देते हैं।

ईट पत्थरों को बनाते हैं हथियार

उपद्रवी सड़क किनारे पड़े ईट, पत्थर, सरिया, बल्ली, तख्ते आदि भवन निर्माण संबंधी इंक्रोच को अपना हथियार बना लेते हैं। जो बाद में विकराल रूप धारण कर लेता है। जिस कारण सच्चे शिवभक्त और पुलिस प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन जाता है।

डीजीपी ने दिए थे आदेश

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए डीजीपी जगमोहन यादव ने कांवड़ यात्रा शुरू होने से पूर्व ही कांवड़ मार्गो से निर्माण संबंधी सामग्री हटाने के आदेश जारी किए थे। साथ ही एक अगस्त से पहले-पहले कांवड़ मार्ग पूरी तरह से क्लियर करने को कहा था। लेकिन मेरठ में आदेशों की जमकर मजाक बनाया जा रहा है।

लाखों कांवडि़ये गुजरते हैं

मेरठ में बेगमपुल से लेकर जागरण चौराहे तक मुख्य कांवड़ मार्ग माना जाता है। हाईवे की लेफ्ट हैंड साइड पर कांवडि़यों के शिविर बनाए जाते हैं। साथ ही मार्ग को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाता है। यहां से शिवरात्रि तक प्रतिदिन 50 हजार से ज्यादा कांवडि़ये गुजरते हैं।

यहां मिल जाएंगे हथियार

- ईरा मॉल के निकट कांवड़ मार्ग पर भवन निर्माण हो रहा है। सड़क के दोनों ओर ईट, सरिया, व बिल्डिंग मैटेरियल का सामान पड़ा है।

-दिल्ली चुंगी के निकट पेट्रोल पंप की बगल में बिल्डिंग मैटेरियल के सामान की दुकान है। जिसका आधा से ज्यादा सामाना सड़क पर फैला है।

- घंटाघर चौराहे के निकट खाली पड़े प्लॉट में मकान बनाया जा रहा है। जिसका सरिया, बल्ली, तख्ते सभी बाहर पड़े हैं।

कांवड़ मार्ग को ठीक से चेक किया गया है। इसके बाद भी यदि कहीं कुछ निर्माण सामग्री रह गई है। तो उसे तत्काल हटवा दिया जाएगा।

ओपी सिंह, एसपी सिटी

--------

Posted By: Inextlive