- एनआईसी व एम्स की ओर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फ्रेमवर्क सर्विस स्टार्ट

- सभी एनआईसी को जारी किया गया लेटर

- आधार कार्ड यूजर्स के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा काफी आसान

Meerut : यदि आप या आपके संबंधी देश के सबसे बड़े हॉस्पिटल यानि एम्स में इलाज कराना चाहते हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। एम्स में इलाज के लिए आपको दिल्ली जाकर डेट नहीं लेनी होगी। अब घर बैठे ही आप इलाज की डेट बुक करा सकते हैं। गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने एनआईसी व एम्स एडमिनिस्ट्रेशन की हेल्प से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फ्रेमवर्क नाम से सर्विस स्टार्ट की है। इस संबंध में सभी जिलों की एनआईसी को भी लेटर भेजा गया है।

वेबसाइट पर जाना होगा

एम्स में इलाज के लिए डेट लेना बड़ी जंग है। देश के दूर-दराज गांव से जाने वाले पेशेंट व अटेंडेट को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पब्लिक की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम चालू किया है। पब्लिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड और बिना आधार कार्ड के भी करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें htttp://orf.gov.in पर जाकर जाना होगा।

फिल करनी होगी पूरी डिटेल

वेबसाइट पर जाकर स्टेट में दिल्ली और हॉस्पिटल्स में एम्स पर जाकर क्लिक करना होगा। उसके बाद आधार कार्ड या विदआउट आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा। आधार कार्ड यूजर्स को अपना यूआईडी नंबर डालना होगा जिसके बाद उसे वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। पासवर्ड डालते ही उसका आधार स्क्रीन पर सामने आ जाएगा, जिसके बाद वह डिपार्टमेंट के लिंक पर क्लिक कर ग्रीन सिग्नल में दिखने वाली डेट पर क्लिक कर बुक करा सकेगा। विदआउट आधार कार्ड धारकों को पूरी डिटेल फिल करनी होगी। पेशेंट को किस डिपार्टमेंट में दिखाने के लिए क्या करना है? वो क्लिक करने पर स्वयं आ जाता है। उसे रेफरल की जरूरत होती है तो वह भी कागज साथ लेकर जाना होगा। विदआउट आधार कार्ड पेशेंट को अपॉइंटमेंट की डेट पर ओपीडी में कार्ड बनवाकर फीस जमा करनी होगी।

एम्स में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सर्विस एनआईसी की हेल्प से स्टार्ट की गई है। एनआईसी हेड ऑफिस से इस संबंध में लेटर मिला है। पब्लिक इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकती है।

- बिजेंद्र सिंह, डिस्ट्रिक्ट इंफोर्मैटिक्स ऑफिसर, एनआईसी मेरठ

Posted By: Inextlive