- शासन स्तर पर तैयार हो रहा साफ्टवेयर

-नहीं लगाने होंगे ऑफिसेज के चक्कर

शासन स्तर पर तैयार हो रहा साफ्टवेयर

-नहीं लगाने होंगे ऑफिसेज के चक्कर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफिसेज के चक्कर नहीं काटने होंगे। घर बैठे इसके लिए अप्लाई किया जा सकेगा। सभी डॉक्यूमेंट भी ऑनलाइन ही वेरिफाई होंगे। पब्लिक को राहत देने के लिए फिलहाल साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है, जो जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। फिलहाल शासन की ओर से जन सेवा केंद्र के जरिए राशन कार्ड बनाए जाने को हरी झंडी दे दी गई है।

इससे बड़ी राहत क्या होगी

अभी तक पब्लिक को राशन कार्ड बनवाने के लिए नगर निगम और जिला आपूर्ति विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे। पहले तो पार्षद या ग्राम प्रधान से वेरिफाई करवाकर बकायदा अप्लाई करना होता था। इसमें काफी टाइम लग जाता था। पब्लिक को इस दौड़ भाग से राहत दिलाने के लिए शासन की ओर से जल्द ही ऑनलाइन सुविधा शुरू की जाएगी। जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की मानें तो ऑनलाइन अप्लाई के लिए साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। इसके बाद पब्लिक संबंधित वेबसाइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकेगी। उसे सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन ही सबमिट करने होंगे। यह सुविधा अगले कुछ महीनों में शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

फिलहाल जन सेवा केंद्र से बनवा सकते हैं

पब्लिक के लिए एक और राहत भरी खबर है। नवीनीकरण के चलते जनवरी से फ्0 जून तक बंद रही नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी गई है। गवर्नमेंट ने अपने नए फरमान में जन सेवा केंद्र के जरिए नए फॉर्म के आवेदन के रास्ते खोल दिए हैं। केंद्र के जरिए आवेदन करने के बाद नया कार्ड मिलने में एक महीने का समय लगेगा। अधिकारियों के मुताबिक जन सेवा केंद्र से वेरिफाई होकर आने वाले डॉक्यूमेंट के आधार पर ही कार्ड जारी किए जाएंगे। शासन ने इस संबंध में सभी जिलों के डीएम और कमिश्नर को निर्देश जारी कर दिए हैं।

फ्क् दिसंबर तक चिंता की जरूरत नहीं?

तीसरी राहत भरी खबर यह है कि राशन कार्ड नवीनीकरण प्रक्रिया से महरूम रह गए उपभोक्ताओं के राशन कार्ड फ्क् दिसंबर तक मान्य कर दिए हैं। वे लोग जिनके फॉर्म नहीं आए या फॉर्म में नाम गलत अंकित थे, अब उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। जिला आपूर्ति विभाग के सूत्र बताते हैं कि पिछले दिनों लखनऊ में हुई विभागीय मीटिंग में अगले निर्देश तक जिले के सभी रनिंग राशन कार्ड को फ्क् दिसंबर ख्0क्ब् तक मान्य कर दिया गया है। इसके बाद ही कैंसिलेशन या नवीनीकरण के संबंध में कोई नया कदम उठाया जाएगा।

फैक्ट फाइल

जिले में कुल राशन कार्ड उपभोक्ता- क्7.भ्ख् लाख

एपीएल कार्ड धारक- क्ब्.8ख् लाख

बीपीएल कार्ड धारक- क्.8ख् लाख

अंत्योदय कार्ड धारक- 88 हजार

नवीनीकरण में शामिल नहीं हो पाए कार्ड की संख्या- म्.भ् लाख

Posted By: Inextlive