4.5 लाख कामर्शियल वाहन सिटी में

3 लेन का होगा इंस्पेक्शन सेंटर

32 वाहनों की डेली चेक होगी फिटनेस

11.8 करोड़ से तैयार फिटनेस सेंटर

- फिटनेस सेंटर पर समय बचाने के लिए आई कैट अप्रूव्ड गैराज से करानी होगी जांच

LUCKNOW: राजधानी के ऑनलाइन फिटनेस सेंटर पर वाहनों की जांच से पूर्व वाहन मालिक को वाहन की जांच आई कैट अप्रूव्ड (इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी) गैराज से करानी होगी। फिटनेस सेंटर पर वाहनों की जांच में लगने वाले समय को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। गौरतलब है कि ट्रांसपोर्ट नगर के पास बने फिटनेस सेंटर का ट्रायल शुरू हो गया है और जल्द इसे पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा।

समय की होगी बचत

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार ट्रांसपोर्ट नगर फिटनेस सेंटर में वाहनों की किसी तरह की मरम्मत नहीं होगी। लोगों को यहां आने से पहले कैट से अप्रूव्ड गैराज से वाहनों की जांच करानी होगी, जहां इनकी छोटी-मोटी कमियों को दूर किया जाएगा। इससे फिटनेस सेंटर में वाहनों की जांच में समय कम लगेगा।

एक दिन में सर्टिफिकेट

कैट से अप्रूव्ड गैराज से सर्टिफिकेट लेकर आने वाले वाहनों की जांच यहां आसानी से हो जाएगी। यहां आने वाले लोगों को एक ही दिन में फिटनेस सर्टिफिकेट मिल जाएगा। यहां फिटनेस टेस्ट के लिए वाहन स्वामी को सिर्फ दो घंटे देने पड़ेंगे।

कोट

फिटनेस सेंटर का शुभारंभ जल्द किया जाएगा। इससे अनफिट वाहनों से होने वाले हादसों पर रोक लगेगी।

धीरज साहू, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर

यूपी परिवहन विभाग

बॉक्स

दो तरह से होगी फिटनेस

वाहनों की फिटनेस ऑटोमैटिक मशीन और मैनुअल इंस्पेक्शन से की जाएगी। ऑटोमैटिक मशीन से करीब 17 प्वाइंट चेक किए जाएंगे। जिसमें स्पार्क प्लग, संप्रेसर कैप, हाई टेंशन केबल, हेल लैंप, लाइट, रिफ्लेक्टर, रियर व्यू मिरर, सेफ्टी ग्लास, ब्रेकिंग सिस्टम आदि चेक किया जाएगा। वहीं मैनुअल इंस्पेक्शन से रंग-रोगन, नंबर प्लेट, वाहन की कंडीशन आदि देखी जाएगी।

Posted By: Inextlive