- कंट्रोल रूम में फोन न उठने की शिकायतों पर सीएम योगी गंभीर

- सभी डीएम को खुद रोज कंट्रोल रूम का दौरा कर व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश

LUCKNOW : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हर जरूरतमंद को भोजन मिलना डीएम की जिम्मेदारी है। यह भोजन उन्हें समय से मिलना चाहिये। जिन जिलों में अब तक कम्युनिटी किचन शुरू नहीं हुए हैं, चीफ सेक्रेटरी आज ही वहां के डीएम से बात कर भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। प्रदेश के विभिन्न जिलों में कंट्रोल रूम में फोन न उठने और जरूरतमंदों को भोजन न पहुंच पाने की शिकायतों पर सीएम ने सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी डीएम की जवाबदेही तय की जाये और उसकी सूची उन्हें भी मुहैया करायी जाये।

फोन न उठाने वालों को करें अरेस्ट

शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर टीम-11 की बैठक में कहा कि कंट्रोल रूम में अगर कोई फोन नहीं उठा रहा है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे अरेस्ट किया जाये। जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये जाएं कि अगर कोई राशन नहीं मिलने की शिकायत करता है तो तुरंत उसका राशन कार्ड बनाने के साथ राशन और 1000 रुपये की मदद उस तक पहुंचायें। योगी ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन नंबर पर जिन जिलों की शिकायत सर्वाधिक आ रही हैं, उनकी खुद निगरानी करने के साथ उनकी सूची भी मुहैया करायी जाये।

कानून तोड़ने वालों को बेहद सख्ती से पेश आएं

सीएम योगी ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का जानबूझकर उल्लंघन या अराजकता फैलाना सोची-समझी साजिश है। ऐसे लोगों के साथ बेहद सख्ती से पेश आएं। तबलीगी जमात में शामिल हर किसी की धरपकड़ करें। सबके मोबाइल जब्त कर कॉल डिटेल की जांच करें। उनके सभी सामानों की भी बारीकी से जांच करें। कुछ भी आपत्तिजनक मिलने पर उनको जब्त कर लें। जिन जगहों पर ऐसे लोग ठहरे हैं उनकी सफाई और सेनेटाइजेशन पर ध्यान दें।

बॉक्स

लॉकडाउन खत्म होने पर भी बिना मास्क नहीं निकल सकेंगे

21 दिन पूरे होने के बाद 15 अप्रैल से लॉकडाउन खोलने की तैयारी चल रही है। मगर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह भी कह चुके हैं कि लॉकडाउन हटेगा लेकिन, पाबंदियां नहीं। लिहाजा, योगी सरकार ने भी उसके लिए कमर कस ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यदि लॉकडाउन समाप्त होता है तो एपेडमिक एक्ट के तहत सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रदेश में किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क घर से निकलने की अनुमति नहीं होगी। इस व्यवस्था का सख्ती से पालन कराने के साथ ही सरकार 23 करोड़ जनता को दो-दो मास्क उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है। बैठक में मंथन हुआ कि खादी के स्पेशल 66 करोड़ मास्क बनवा लिए जाएं। गरीबों को निश्शुल्क व आम जन को सस्ती दरों पर दिए जा सकते हैं। हालांकि मास्क बनवाने के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं किया जा सका है।

बॉक्स

हर जिले के हालात की ली जानकारी

मुख्यमंत्री ने बैठक में हर जिले के हालात की जानकारी ली। उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों की ज्यादा संख्या वाले जिले, लॉकडाउन के पालन, तब्लीगी जमात के लोगों पर रासुका की कार्रवाई, मुनाफाखोरों के खिलाफ कार्रवाई, स्वास्थ्य विभाग के प्रबंध आदि की भी जानकारी अधिकारियों से ली। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, डीजीपी हितेशचंद्र अवस्थी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive