- वन वे ट्रैफिक का अभाव, पार्किग भी लापता

- इनक्रोचमेंट से पब्लिक को उठानी पड़ती प्रॉब्लम

GORAKHPUR: शहर के भीतर महत्वपूर्ण बाजारों में लगने वाले जाम से निजात के तमाम उपाय किए जाते हैं। लेकिन चंद दिनों के बाद परेशानी जस की तस हो जाती है। शहर के मुख्य बाजारों में शुमार घंटाघर भी ऐसी ही समस्या से लगातार जूझ रहा है। रोजाना हजारों लोगों से भरे रहने वाले बाजार में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में जहां पब्लिक का सहयोग नहीं मिल पा रहा तो दूसरी ओर फ्यूचर प्लानिंग का अभाव यहां के दर्द को कम नहीं होने दे रहा। तंग गलियों में सजने वाले मार्केट में जुटने वाली भीड़ को आवागमन के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है।

कहां लगाएं वाहन, कैसे लेने जाएं सामान

घंटाघर-हाल्सीगंज बाजार की अपनी व्यथा है। यहां पर आवागमन करने वाले लोगों को तमाम प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बाजार में पार्किंग का अभाव लोगों का दर्द चार गुना बढ़ा देता है। बाइक और साइकिल से आने वाले तो कोई न कोई जगह तलाश लेते हैं। लेकिन फोर व्हीलर से मार्केट में पहुंचने वालों का जाम में फंसना तय है। इस मार्केट में कोई ऐसी सुविधा नहीं है जहां पर वाहनों को खड़ा कराया जा सके। बाजार में व्यापारियों, ग्राहकों और उस इलाके में रहने वाले लोगों को राहत दिलाने के लिए कई बार प्रयास किए गए पर कोई कोशिश कामयाब नहीं हुई। घंटाघर चौराहे पर अव्यवस्थित ढंग से वाहनों के खड़े होने, सड़कों को अतिक्रमण से निजात दिलाने, बाजार के रास्ते को वन-वे करने के सहित कई मांग चली आ रही है। जब ज्यादा समस्या बढ़ती है तो हर बार कोई न कोई बैठक करके आश्वासन दे दिया जाता है। इस वजह से समस्या का परमानेंट सॉल्युशन नहीं हो सका। क्योंकि यहां की बसावट में बदलाव संभव नहीं है। व्यवस्था में फेरबदल से ही समस्या का समाधान किया जा सकता है। यहां ड्यूटी में लगने वाले ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को दिनभर लोगों से बहस करनी पड़ती है।

यह सामने आती समस्या

- घंटाघर के इलाके में पार्किंग का समुचित प्रबंध नहीं है।

- मार्केट में सड़कों पर अतिक्रमण करके दुकानें चलाई जाती हैं।

- सड़कों पर फुटपाथ का अभाव, बचे हुए फुटपाथ पर अतिक्रमण

- दिन में होने वाली भीड़ के बावजूद वन-वे ट्रैफिक की व्यवस्था नहीं

- बाजार में फोर व्हीलर और अन्य वाहनों की दिनभर आवाजाही

- नई बन रही बिल्डिंग में भी पार्किंग की व्यवस्था का अभाव

यह हो सकता है समस्या का निदान

- मार्केट में आवागमन के लिए वन-वे का कड़ाई से पालन कराया जाए

- फुटपाथों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर खाली जगहों पर पार्किंग बने

- दिन में फोर व्हीलर, टेंपो और मालवाहकों के आवागमन पर रोक लगे

- बाइक खड़ी करने के लिए भवनों की पार्किंग के इस्तेमाल पर जोर दें।

- दुकानों के सामने किसी तरह अतिक्रमण न हो, सबका सामान भीतर रखा जाए

वर्जन

घंटाघर का इलाका काफी पुराना है। यहां पर घना मार्केट है। ट्रैफिक संचालन के लिए पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। पहले से पार्किग का अभाव समस्या को काफी बढ़ा देता है। सभी दुकानदारों से कहा गया था कि वाहनों को सड़क पर खड़ा करने से बचें। दुकानों का सामान भी बाहर न निकालें। सख्ती बरतने से भी लोगों को असुविधा होती है।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive