मोटापे से डरते हैं तो इनसे करें दोस्‍ती Slim Fit हो जाएंगे

2013-05-16T19:57:47Z

Meerut स्लिम दिखने के लिए लोग न जाने क्याक्या करते हैं? कोई कई घंटे जिम में पसीना बहाता है तो कोई उबला खाना खाता है पर स्लिम होने का एक और ‘राज’ आज आई नेक्स्ट आपको बताने जा रहा है ये ‘राज’ है हॉरर मूवीज का देखिए हॉरर मूवीज और कम करिए वेट

हॉरर मूवीज आपको बनाएंगी स्लिम
नेहा पिछले दो महीने से एक्सरसाइज करने जिम जा रही है, पर कोई फर्क नहीं पड़ा. अपनी मां कुमकुम मल्होत्रा से रोज सुबह नेहा अपनी सेहत लेकर बात करती है. नेहा की तरह न जाने कितने ऐसे ब्वॉयज और गल्र्स हैं जो फैट कम करने के लिए सबकुछ करते हैं पर फिर कोई फर्क नहीं पड़ता है. पर ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. हाल में आईएम के डॉक्टर्स ने एक रिसर्च की, जिसमें ये साफ हो गया है कि हॉरर मूवी देखकर आप अपना वेट बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं. इस एक्सक्लूसिव रिसर्च की फाइनडेंग्सि सिर्फ आई नेक्स्ट के पास है. ये जानकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा पर ये बिल्कुल सच है.
फैट कम करने का आसान तरीका
आईएम के डॉक्टर्स की ओर से किए गई एक रिसर्च में बात साफ हो गई कि फैट कम करने का आसान तरीका है हॉरर मूवी देखना. रिसर्च के मुताबिक 90 मिनट की हॉरर मूवी देखने से आप करीब 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैैं. आपको शायद कुछ शंका हो रही होगी पर ये पूरी तरह सच है. कुछ इसी ही तरह की रिसर्च दूसरे देशों में भी हो चुकी है.

तेजी से कम होता है
डाइटीशियन डॉ. पारुल त्यागी का कहना है कि एक्सरसाइज और डाइटिंग के साथ आप अगर हॉरर मूवीज भी टाइम टू टाइम देखते हैं तो फैट तेजी से कम होता है. हॉरर मूवीज को भी अपने फैट रिड्यूज प्लान में शामिल कर लिया जाए तो मोटापा कम करने के लिए और कुछ करने की जरूरत नहीं है. अगर आपको भूत और हॉरर मूवीज से डर लगता है तो आपका कैलोरी कैलकुलेटर बहुत तेजी से कैलोरीज को बर्न करना शुरू कर देगा.
90 मिनट 200 कैलोरी हो जाती है बर्न
डॉ. विकास सैनी बताते हैं कि हॉरर मूवीज देखने से ब्लड में मौजूद हॉर्मोन एड्रेलिन का लेवल अचानक घटने-बढऩे लगता है. कई लोगों पर आईएमए की ओर से की गई स्टडी में ये बात सामने आ चुकी है कि 90 मिनट तक लगातार हॉरर मूवी देखने से करीब 200 कैलोरी बर्न हो जाती है. जोकि आधा घंटे के वॉक के बाद काफी मुश्किल से हो पाती है. रिसर्च में ये भी नोट किया गया कि हॉरर मूवी देखते समय लोगों की पल्स रेट काफी तेज हो जाती है. एड्रेलिन हॉर्मोन के बढऩे की वजह से बॉडी में कैलोरी की खपत नॉर्मल से तीन गुना ज्यादा बढ़ जाता है. अब आप खुद समझ गए होंगे कि हॉरर मूवीज देखने से मोटापा कैसे कम होता है. जबकि एक्सरसाइज से मोटापा कम करने में तो हालत खराब हो जाती है.

एड्रेलिन क्यों है खास?
साइकियाट्रिस्ट डॉ. विकास सैनी बताते हैं कि एड्रेलिन एक हॉर्मोन है जो किसी भी इमरजेंसी या एडवेंचरस सिचुएशन में हमारे रिएक्शन के लिए जिम्मेदार होता है. यही है जो बताता है कि हम इस परिस्थिति का सामना कर पाएंगे या भाग खड़े होंगे. साथ ही किसी भी कंडीशन में रोमांच का अनुभव कराना भी इसी एड्रेलिन का ही काम है. ये हॉर्मोन गुस्से, झगड़ालू बर्ताव, आराम, भाग खड़े होने और रोमांच भर देने जैसे अधिकतर अहसास कराता है. थ्रिल, सस्पेंस, हॉरर सीन को हम तभी एंज्वॉए कर सकते हैं जब एड्रेलिन हॉर्मोन चाहेगा. हॉरर मूवी का अहसास ये करता है और हमारी बॉडी में मौजूद कैलोरीज बर्न हो जाती हैं. डॉ. विपुल त्यागी बताते हैं कि एक इंसान एक कंडीशन में अलग-अलग तरह से बिहेव करता है. हम कहां कैसा कदम उठाएंगे? ये भी एड्रेनिल हार्मोन से ही तय होता है. अचानक सामने आने वाली किसी भयानक परिस्थिति में बॉडी सिम्पटम्स सामने आने लगते हैं. यही वजह है कि किसी खतरनाक या मामूली एक्सीडेंट का शिकार हुआ शख्स ठीक ढंग से खड़ा नहीं हो पाता और कुछ समय बाद ही वो नॉर्मल हो जाता है.
विदेश में भी हो चुकी है रिसर्च
वेस्टमाइंस्टर यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च हुई. इसमें हॉरर मूवी देख रहे दस लोगों की टोटल एनर्जी और कंजप्शन हुई एनर्जी को नोटिस किया गया. इसमें साइंटिस्ट ने फिल्म देखने के दौरान इन लोगों की हार्ट बीट, ऑक्सीजन, कार्बन डाई-ऑक्साइड आउटपुट और कैलोरीज पर ध्यान दिया गया. स्टडी के दौरान पाया गया कि हर व्यक्ति की पल्स रेट, हार्ट बीट्स इंक्रीज होती है और कैलोरीज भी तीन गुना ज्यादा बर्न होती है. यानि की आप बड़े आराम से पतले हो सकते हैं.
Top 10 Calories-burning films

1. The Shining: 184 calories
2. Jaws: 161 calories
3. The Exorcist: 158 calories
4. Alien: 152 calories
5. Saw: 133 calories
6. A Nightmare on Elm Street: 118 calories
7. Paranormal Activity: 111 calories
8. The Blair Witch Project: 105 calories
9. The Texas Chain Saw Massacre: 107 calories
10. [Reces


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.