धरती फटी और वो समा गया

2013-03-02T18:14:05Z

फ्लोरिडा में रहने वाले एक शख्स के बेडरूम की जमीन अचानक धंसने से 20 फुट गहरा गड्ढा बन गया जिसमें वह समा गए

राहत-बचावकर्मी अब तक 36 साल के जेफरी बुश को खोजने में सफल नहीं हो पाए हैं. उनकी खोज जारी है, लेकिन माना जा रहा है कि इस शख्स की मौत हो गई होगी.

टैम्पा के नज़दीक के शहर में अधिकारियों ने बचाव कार्यों को तब तक के लिए स्थगित कर दिया है, जब तक वे यह तय न कर पाए कि घर के नीचे की कितनी जमीन धंसी है. हिल्सबोरो काउंटी के फायर चीफ का कहना है कि फ्लोरिडा के कुछ हिस्से में ज़मीन के धंसने से ऐसे गड्ढे बनना सामान्य बात है.

क्या हुआ उस रात ?
जेफरी बुश के भाई जेरेमी ने बचावकर्मियों से कहा कि उन्होंने गुरुवार की मध्यरात्रि को जोरदार धमाके के साथ कुछ गिरने की एक आवाज़ सुनी और उनके भाई भी मदद के लिए जोर से चिल्ला रहे थे.  उन्होंने बताया कि वह उस गड्ढ़े में कूद गए लेकिन उन्हें उनके भाई कहीं नहीं दिखे.

पड़ोस के एक घर के बाहर अपनी आंसुओं को मुश्किल से रोकते हुए उन्होंने कहा, “जमीन धंसती जा रही थी और गंदगी फैल रही थी उसके बावजूद मैंने कोई परवाह नहीं की. मैं सिर्फ अपने भाई को बचाना चाहता था.” "मैं खुद यह सुना था कि वह मेरी मदद पाने के लिए मेरा नाम लेकर पुकार रहा था.''

चीफ रोजर ने कहा, “इस घटना के बाद जो लोग घर में आए उन्होंने यह देखा कि गड्ढ़े से एक गद्दे का हिस्सा बाहर की ओर निकला हुआ था, मुमकिन है कि कमरे की फर्श धंस गई हो.”

क्यों होता है ऐसा
चीफ रॉन रोजर का कहना है, “फ्लोरिडा गुफा और कंदराओं पर ही बसा हुआ है.” उनका कहना है कि इन गुफाओं में पानी का कटाव होने से इनके धंसने की संभावना बढ़ जाती है जिससे सतह पर गड्ढ़े बन जाते है.

यह गड्ढ़ा फिलहाल 30 फुट चौड़ा और 20 फुट गहरा है लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इस गड्ढ़े का ऊपरी सिरा बढ़ता ही जा रहा है इसी डर से उन्होंने 100 फुट चौड़ा सुरक्षा क्षेत्र बनाया है.

चीफ रोजर का कहना है, “हम यह नहीं जानते हैं कि यह घर कितना मजबूत और स्थिर है.” उन्होंने बताया कि जब बचावकर्मी घर के भीतर मौजूद थे उस वक्त उस घर का अतिरिक्त हिस्सा भी जमीन में धंसने लगा.

उस वक्त से अब तक जेफरी बुश को ढूंढा नहीं जा सका है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने गड्ढे में कैमरा और सुनाई पड़ने वाले किट लगाए हैं. उस घर के आस-पास रहने वालों के घर को खाली करा लिया गया.

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.