- कानपुर ले जाकर दो लाख रुपए में कर दिया सौदा

- रक्षाबंधन पर लौटीं घर, पुलिस अधिकारियों से शिकायत

GORAKHPUR: शहर में ह्यूमन ट्रैफिकिंग रोकने के लिए सक्रिय एजेंसियों की सजगता से तस्करी का तरीका बदल गया है। शादी के बहाने मानव तस्कर बेटियों की सौदेबाजी कर रहे हैं। रैकेट से जुड़े सदस्य एक जगह से दूसरी जगह पर युवतियों को बेचकर उनकी मुंहमांगी कीमत वसूल रहे। शाहपुर की रहने वाली एक युवती को शादी के बहाने परिचित महिला ने कानपुर में बेच दिया। कानपुर में एक्टिव गैंग के सदस्य युवती को सेक्स रैकेट में भेजने की तैयारी कर रहे थे। रक्षाबंधन पर किसी तरह से घर पहुंची युवती की आपबीती सुनकर मां का कलेजा कांप उठा। पुलिस अधिकारियों को पत्र देकर पीडि़त ने कार्रवाई की गुहार लगाई है। इसके पूर्व भी शादी के बहाने बेटियों को बेचने की बात सामने आ चुकी है।

मां को सुनाई आपबीती, पैरों तले खिसक गई जमीन

शाहपुर, स्पो‌र्ट्स कॉलेज के पास रहने वाली एक महिला के दो बेटे और तीन बेटियां हैं। वह झाडू-पोछा करके परिवार का भरण-पोषण करती है। महिला की जान पहचान पीपीगंज के बेलघाट की अन्य महिला से है। जिसने उसकी बेटी की शादी कानपुर में अपने एक परिचित से कराने का झांसा दिया। कानपुर में ले जाकर उसकी शादी करा दी। कुछ दिनों के बाद तथाकथित पति ने उत्पीड़न शुरू कर दिया। वह युवती पर गलत काम का दबाव बनाने लगा। इस दौरान उसे पता लगा कि बेलघाट की महिला ने शादी के बहाने दो लाख रुपए ऐंठे हैं। तब उसे अहसास हुआ कि वह बिककर वहां तक पहुंची। रक्षाबंधन पर किसी तरह से मनुहार करके वह गोरखपुर लौटी। फिर अपने साथ हुई घटना की जानकारी मां को दी। सेफ सोसायटी के विश्ववैभव शर्मा की मदद से वह एसपी क्राइम के पास पहुंची। इस मामले में मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई का आश्वासन एसपी क्राइम ने दिया।

मामा ने कर दिया था भांजी का सौदा

मानव तस्करी के खिलाफ मुहिम से जुड़े लोगों का कहना है कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग का तौर-तरीका बदल गया है। मानव तस्करी करने वाला रैकेट एजेंट्स और कैरियर के जरिए काम कर रहा है। गरीब युवतियों और किशोरियों की शादी कराने के बहाने रैकेट के सदस्य रुपए उठा लेते हैं। पीडि़त परिवार को बाद में इसकी जानकारी होती है। 15 जून को गुलरिहा एरिया स्थित ननिहाल में रहने वाली किशोरी गोरखनाथ मंदिर पहुंची। उसने बताया कि उसके मामा ने शादी के बहाने हरियाणा में बेच दिया था। इसके बदले में उसके मामा ने डेढ़ लाख रुपए लिए थे। इस मामले में मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने आरोपित मामा सहित तीन को जेल भेजा। इसके पूर्व शादी के नाम पर युवतियों और किशोरियों को बेचने का मामला सामने आ चुका है।

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

14 अगस्त 2019: शाहपुर की एक युवती को परिचित महिला ने दो लाख रुपए में कानपुर में बेच दिया। जानकारी होने पर युवती किसी तरह से घर पहुंची।

15 जून 2019: गुलरिहा एरिया में ननिहाल में रहने वाली एक किशोरी को उसके मामा द्वारा डेढ़ लाख रुपए में बेचने का मामला सामने आया।

6 जनवरी 2019: पिपराइच की एक युवती से शादी कराने के बहाने दो युवकों को बुलाकर गैंग के सदस्यों ने 90 हजार एडवांस ले लिया। बाद में पता लगा कि रैकेट के सदस्य झांसा देकर युवती को बेचना चाहते थे।

9 फरवरी 2018: हरियाणा के एक युवक को झांसा देकर रैकेट के सदस्यों ने युवती का सौदा कर दिया। बुढि़या माई मंदिर में उसकी शादी कराई गई। इसकी जानकारी होने पर युवती ने शोर मचाया तो मामला सामने आया।

6 फरवरी 2016: खोराबार एरिया के बुढि़या माई मंदिर में हरियाणा के युवक की शादी कराई गई। कुशीनगर की युवती को झांसा देकर गैंग ने बेच दिया था। युवती के शोर मचाने पर मामले का पर्दाफाश हुआ।

16 अगस्त 2016: हरियाणा के युवक की गोरखनाथ मंदिर में शादी कराई गई। होटल में युवती को बेचने की सूचना पर पुलिस ने पकड़ा। लेकिन बिना किसी जांच पड़ताल के आरोपी छूट गए थे।

8 जुलाई 2015: हाटा, परसौनी निवासी तीन महिलाओं सहित छह लोगों को पुलिस ने अरेस्ट किया। पकड़े गए लोगों ने एक किशोरी को बहला-फुसलाकर हरियाणा में बेच दिया था। इसके बदले में 50 हजार रुपए लिया था। छह माह बाद किसी तरह से भागकर किशोरी घर पहुंची तो उसने सारा भेद खोला।

25 जुलाई 2015: झंगहा एरिया के जंगल गौरी नंबर दो उर्फ अमहिया की एक युवती ने शादी के नाम पर बेचने का आरोप लगाया था। 21 जुलाई को हरियाणा से आए लोगों की मौजूदगी में तरकुलहा मंदिर में उसकी सगाई कराई गई। युवती को हरियाणा भेजने के नाम पर एक महिला ने 20 हजार रुपए लिए थे।

Posted By: Inextlive