- सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस के नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक

- जिलों में भ्रमण कर नवंबर के पहले सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश

LUCKNOW :

'सभी प्रशासनिक व पुलिस नोडल अफसर अपने जिलों में भ्रमण करें और भ्रष्ट अफसरों की रिपोर्ट सीधे मुझे दें, सख्त कार्रवाई की जाएगी.' पुलिस विभाग में स्थानीय स्तर पर फैले भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिये यह हिदायत सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिलों के नोडल प्रशासनिक व पुलिस अफसरों को दी। वे बुधवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित पुलिस नोडल अफसरों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में पर्सेप्शन है कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में उच्च व शासन स्तर पर भ्रष्टाचार न्यूनतम हो गया है, लेकिन निचले और स्थानीय स्तर पर आमजन को लाभ नहीं मिला है।

सुशासन उपलब्ध कराना दायित्व

सीएम योगी ने कहा कि सामान्य जनमानस को सुशासन उपलब्ध कराना राज्य सरकार का दायित्व है। इस उद्देश्य से हर जिले में नोडल अफसर की तैनाती की गई है। राज्य सरकार द्वारा पहली बार पुलिस अधिकारियों को भी जनपदों में नोडल अधिकारी के रूप में भेजा जा रहा है। कहा, पुलिस नोडल अधिकारी अपने जिलों में जाकर पुलिस व कारागार प्रशासन के वर्क कल्चर और उसके बारे में आम पब्लिक में छवि का अकलन कर अपनी रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत करेंगे। पुलिस की सामान्य छवि के अलावा जिलों में कार्यरत एसपी, एएसपी, डिप्टी एसपी व प्रभारी निरीक्षकों के बारे में आम लोगों की राय ली जाये। उन्होंने कहा कि यह भी देखा जाए कि थानों में तैनाती के लिये मेरिट को ध्यान में रखा गया है या नहीं। उन्होंने नोडल अफसरों को वर्दी की गरिमा बनाए रखने के लिये आवश्यक कार्रवाई करने को भी कहा।

प्रशासनिक अफसरों पर भी नजर

सीएम ने कहा कि जिलों में पूर्व से ही तैनात प्रशासनिक नोडल अफसर विभिन्न प्रशासनिक व विकास कार्यो से संबंधित अधिकारियों की छवि और वर्क कल्चर के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। कहा, जिलों में प्रशासनिक नोडल अफसरों के रूप में अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव व सचिव स्तर के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

Posted By: Inextlive