ग्‍लोबल फैक्‍ट चेक समिट केप टाउन में विश्‍वास न्‍यूज के प्रमुख बोले सोशल मीडिया की ग्रोथ से फेक न्‍यूज में आई तेजी

2019-06-15T16:19:26Z

ग्लोबल फैक्टचेकिंग समिट या ग्‍लोबल फैक्‍ट6 Global Fact 6 का आयोजन इस बार दक्षिण अफ्रीका के यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन के न्यू लेक्चर थिएटर में 19 से 21 जून तक होगा।

नई दिल्ली (जागरण न्यूज डेस्क)। फेक न्यूज के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने में ग्लोबल फैक्ट-चेकिंग समिट (Global Fact-Checking Summit) महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह सम्मेलन तथ्यों की पड़ताल करने वालों (fact-checkers), पत्रकारों और विद्वानों को एक छत के नीचे लाकर पत्रकारिता के उत्कृष्ठ अभ्यास में मदद कर रहा है। ग्लोबल फैक्ट-चेकिंग समिट या ग्लोबल फैक्ट-6 (Global Fact 6) लगातार छठी बार आयोजित किया जा रहा है।

तथ्यों की जांच एवं गलत सूचना जैसे मुद्दों पर चर्चा
ऐसा पहली बार होगा कि ग्लोबल फैक्ट (Global Fact) अफ्रीकी महाद्वीप पर आयोजित किया जाएगा। इस बार ग्लोबल फैक्ट-6 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका के यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन (University of Cape Town) के न्यू लेक्चर थिएटर में 19 से 21 जून तक किया जाएगा। सम्मेलन में 250 से अधिक फैक्ट चेकिंग पहलकदमियों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही तथ्यों की जांच एवं गलत सूचना से संबंधित कुछ अति महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन में 200 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे

इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 200 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। भारत की ओर से हो रही इस पहल में विश्वास न्यूज के प्रधान संपादक (Editor-in-chief of Vishvas News) राजेश उपाध्याय (Rajesh Upadhyay) भी शामिल हो रहे हैं। IFCN के साथ बातचीत में उपाध्याय ने फेक न्यूज के खतरों से निपटने के लिए पत्रकारों के बीच क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सहयोग की जरूरत को रेखांकित किया।
सोशल मीडिया की ग्रोथ संग  फेक न्यूज में भी बढ़ोत्तरी
IFCN को भेजे एक ईमेल में श्री उपाध्याय ने भारत में फेक न्यूज के बढ़ते खतरे की ओर ध्यान आकर्षित किया और इससे निपटने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की ग्रोथ के साथ ही फेक न्यूज में भी बढ़ोत्तरी हुई है। यदि हम IFCN और वैश्विक फैक्ट चेकर्स की मदद से झूठी खबरों के मुद्दे से निपटने में सफल हो जाते हैं तो यह एक शानदान जीत होगी।
विश्वास न्यूज सिखा रहा फेक न्यूज की पहचान
विश्वास न्यूज जागरण न्यू मीडिया का एक फैक्ट चेकिंग प्लेटफॉर्म

जागरण न्यू मीडिया के उपाध्यक्ष एवं प्रधान संपादक राजेश उपाध्याय ने बताया कि ग्लोबल फैक्ट-6 में विश्वास न्यूज (Vishvas News) का लक्ष्य उन सर्वोत्तम अभ्यासों को सीखना भी है जिसे दुनिया के बाकी फैक्ट चेकर इस्तेमाल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज जागरण न्यू मीडिया का एक फैक्ट चेकिंग प्लेटफॉर्म है, जो अंतर्राष्ट्रीय फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (International Fact-Checking Network, IFCN) द्वारा प्रशंसित और प्रमाणित है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.