-एनएमसीएच में हड़ताल जारी, इमरजेंसी गेट बंद, अस्पताल से मरीज भागे और भगाए गए

- मात्र 819 मरीजों का हुआ रजिस्ट्रेशन 2500 के बदले

- 20 से अधिक ऑपरेशन टल गए

PATNA :

बिहार के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल एनएमसीएच के डॉक्टर यानी भगवान स्ट्राइक पर रहे। लगातार तीसरे दिन की स्ट्राइक से बेहाल मरीज जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते रहे। दरअसल शनिवार को एक बच्चे की मौत के बाद लोगों द्वारा डॉक्टरों के साथ की गयी मारपीट से नाराज जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले गए थे। इनके हड़ताल पर चले जाने से अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह से ठप ही हो गयी।

गुहार लगाते रहे मरीज, नहीं सुनी किसी ने

एनएमसीएच में दो सौ से अधिक डॉक्टर हैं पर पीजी छात्रों की हड़ताल के कारण डरे दूसरे डॉक्टरों ने खुद को कार्य से अलग रखा। इस कारण मरीज इलाज की गुहार लगाते रहे पर किसी ने उनकी नहीं सुनी। हड़ताली डॉक्टरों ने इमरजेंसी को बंद कर दिया। ओपीडी नहीं चला। करीब दो दर्जन ऑपरेशन नहीं हुआ। हालांकि ओटी इंचाज डॉ। अशोक कुमार ने कहा कि गायनी में एक, आर्थो में तीन ऑपरेशन हुआ है। अन्य कोई ऑपरेशन नहीं हुआ। शिशु रोग विभाग की इमरजेंसी के सभी बेड खाली रहे।

गार्ड भी भगाते रहे मरीजों को

हद तब हो गयी जब हड़ताली डॉक्टरों की घेराबंदी किए अस्पताल की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा गार्ड इमरजेंसी आने वाले मरीजों और परिजनों को भगाते रहे। टेम्पो व दूसरे वाहनों पर मरीज लेकर आने वालों को सुरक्षा गार्ड ने अपनी हनक दिखाते हुए दूर से ही चिल्ला कर कहा कि भागो, मरीज ले जाओ, यहां हड़ताल है। सेंट्रल रजिस्ट्रेशन काउंटर पर मरीजों की भीड़ उमड़ी। सोमवार को ढाई हजार से अधिक मरीजों का रजिस्ट्रेशन होने के बदले केवल 819 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हुआ। यह मरीज जब ओपीडी पहुंचे तो इनमें से करीब दो सौ मरीजों को डॉक्टरों ने देखा। इसी बीच जूनियर डॉक्टरों के दल ने आकर ओपीडी बंद करा दिया। मौजूद सीनियर डॉक्टर अपनी इज्जत बचाते हुए चैंबर से निकल गए। मरीज व परिजन घंटों इंतजार कर रहे। दोपहर से शाम और रात तक अस्पताल में फिर डॉक्टर नजर नहीं आए।

मांगों पर अड़े रहे हड़ताली डॉक्टर, बातचीत बेअसर

हड़ताल खत्म कराने की तमाम कोशिशें सोमवार को नाकाम साबित हुई। अधीक्षक कक्ष में दोपहर को स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव डॉ। कौशल किशोर, उप सचिव विवेकानंद ठाकुर, प्राचार्य डॉ। प्रो। विजय कुमार गुप्ता, प्रभारी अधीक्षक डॉ। गोपाल कृष्ण ने हड़ताली डॉक्टरों के साथ बातचीत की। घंटों चली वार्ता के दौरान जूनियर डॉक्टर अपनी मांगों पर अड़े रहे। जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा मांगों का तीसरा पत्र जारी किया गया। बैठक उपरांत प्राचार्य ने बताया कि जूनियर डॉक्टरों को सभी स्तर से समझाया गया। काम पर लौट आने के लिए कहा गया लेकिन वह अपनी मांगों पर अड़े हैं।

कल सुबह तक का अल्टीमेटम, सभी मेडिकल कॉलेजों में हड़ताल की चेतावनी

जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ। रवि रंजन कुमार रमण व अन्य जूनियर डॉक्टरों ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर कर सोमवार को तीसरा मांग पत्र जारी किया। 16 नवंबर को जारी पत्र में शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष व एनएमसीएच अधीक्षक से इस्तिफा देने की मांग की थी। मौजूदा सुरक्षा एजेंसी को हटाने, अस्पताल में सुरक्षा तथा मरीज की जान बचाने के लिए आवश्यक उपकरणों एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की थी। 17 नवंबर को जारी मांग पत्र में शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष को इस्तिफा देने, बिहार चिकित्सा शिक्षा सेवा भर्ती, नियुक्ति एवं प्रोन्नति नियमावली में सुधार करने समेत अन्य मांग का उल्लेख किया। 18 नवंबर को जारी मांग पत्र में बिहार सरकार द्वारा एक नवंबर को प्रकाशित नियमावली को लेकर अपने सुझाव दिए तथा कई आपत्ति जतायी है। अध्यक्ष डॉ। रवि ने दो टुक शब्दों में कहा कि जब तक यह मांगें पूरी नहीं होंगी हड़ताल जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि बुधवार की सुबह 10:30 बजे तक मांगें पूरी नहीं होने पर बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों के जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर चले जाएंगे। यह निर्णय एसोसिएशन की बैठक में लिया गया है।

जांच टीम गठित, कल रिपोर्ट सौंपने का निर्देश

जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल से एनएमसीएच की चिकित्सा सेवा बुरी तरह प्रभावित होने को अस्पताल प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। नालंदा मेडिकल कॉलेज स्थित प्राचार्य कक्ष में सोमवार को विभागाध्यक्षों के साथ हुई बैठक में प्राचार्य ने जांच टीम गठित किया। प्राचार्य डॉ। विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ। प्रो। उमा शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ। प्रो। निर्मल कुमार सिंह, स्त्री एवं प्रसूति विभाग की अध्यक्ष डॉ। प्रो। रेणु रोहतगी, नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ। प्रो। राजेश तिवारी पूरे मामले की जांच करेंगे। प्राचार्य ने कहा कि जांच टीम हड़ताल की वजह से लेकर अब तक के मामलों की जांच कर बुधवार को रिपोर्ट सौंपेगी।

Posted By: Inextlive