- अक्षय तृतीया को लेकर दुकानदारों ने सजाई अपनी दुकाने

- सेफ्टी पर भी रख रहे हैं पूरी नजर, सर्राफा बाजार और सदर बाजर में लगे सीसीटीवी कैमरे

Meerut : आज अक्षय तृतीया है। सिटी के सर्राफा बाजार पूरी तरह से अपने खरीदारों को इस्तकबाल करने को तैयार बैठे हैं। तैयारियां पूरी हो चुकी है। वहीं लोगों की सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है। ताकि लोगों के साथ कोई वारदात न हो। या फिर अगर कोई वारदात हो भी उन्हें तुरंत पकड़ जा सके। वहीं एक्सपर्ट कुछ खास बातों का भी ख्याल रखने को बोल रहे हैं।

विश्वास की दुकान से ही खरीदें

आज गोल्ड, सिल्वर या डायमंड ज्वैलरी की खरीदारी सिर्फ अपने सिर्फ जानकार की ही दुकान से खरीदें। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि विश्वास की दुकान में अगर कोई सामान गलती से खराब या नकली निकल जाता है तो वो वापस हो जाएगा। सबसे बड़ी विश्वास की दुकान में इस तरह की फ्रॉड की गुंजाइश काफी कम ही होती है।

बिल जरूर लें

दूसरी सबसे बात ये है कि दुकान चाहे विश्वास की हो या अनजान या फिर कोई ब्रांडेड कंपनी का शोरूम। अपना बिल जरूर लें। पक्का बिल लेने से आपके प्रॉडक्ट की विश्वसनीयता बढ़ती है। अगर बाद में आपको अपने ज्वेलरी को नई ज्वैलरी के साथ एक्सचेंज करने की गुंजाइश होती है तो पक्का बिल आपके पास होगा तो काफी आसानी होगी। पक्का बिल होने से आपकी ज्वेलरी को एक कानूनी मान्यता भी प्राप्त हो जाती है।

सभी तरह के साइन देखें

अपने गोल्ड की शुद्धता की पहचान करने के लिए ज्वैलरी पांच तरह के साइन देखना काफी जरूरी है। हॉलमार्क ट्राइएंगल, प्योरिटी साइन, हॉल मार्क सेंटर का नाम, डीलर का नाम होने पर ही ज्वेलरी को खरीदें। वरना आप ठगे भी जा सकते हैं।

किसी को भी न हो जानकारी

जब आप मार्केट में ज्वैलरी खरीदने जा रहे हो तो किसी को भी इस बात का पता न हो। जानकारों की मानें तो अगर किसी थर्ड पर्सन को इस बात की जानकारी हो जाती है तो वो आपके साथ वारदात भी करा सकता है। ऐसे आप सेफ गेम खेलें। किसी को भी इस बात की भनक न लगने न दें।

प्लास्टिक मनी का यूज करें

अगर ज्यादा ज्वैलरी खरीदने के लिए जा रहे हैं तो उसके लिए आपको ज्यादा लिक्विड कैश ले जाने की जरुरत होगी। ऐसे मेरठ की सड़कों पर लाखों रुपए का कैश ले जाना खतरे से खाली नहीं। इससे बेहतर तरीका ये है कि आप प्लास्टिक मनी यानि के्रडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करें। अगर ये दोनों न हो तो सामान की कीमत चेक से अदा करें। इससे आपका कैश पूरी तरह सेफ होगा।

ज्यादा बड़े बैग कैरी न करें

किसी को आप पर शक न हो। इसलिए आप बड़े बैग बिल्कुल भी कैरी न करें। इससे आपके भी बदमाश पीछे लग सकते हैं। आपको लाखों रुपए का चूना भी लग सकता है। बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों की मानें की मानें तो इस बार मार्केट में सभी से सीसीटीवी कैमरे लगाने को भी कहा गया है। ताकि कोई वारदात होती है तो उसे तुरंत पकड़ा जा सके।

वर्जन

अक्षय तृतीया के मौके पर पूरा मार्केट तैयार है। ग्राहकों को भी अपनी ओर से पूरी तरह से सावधानी बरतनी होगी। फेक ज्वेलर्स के पास बिल्कुल भी जाएं। साथ ही अपने विश्वास के दुकानदार से ही सामान खरीदें।

- रविप्रकाश अग्रवाल, अध्यक्ष, बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन

डरने और घबराने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। मार्केट लोगों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। बस थोड़ी सी सावधानी और सतर्कता ही ग्राहकों उनके साथ फ्रॉड होने से बचा सकती है।

- राजकुमार भारद्वाज, अध्यक्ष, सर्राफा बाजार एसोसिएशन

अभी तक सोने चांदी के दामों में गिरावट आ रही है। अक्षय तृतीया भी निकट है जिससे खरीददारी की काफी उम्मीदें है। लेकिन मौसम का मिजाज रोड़ा न बने बस इसी बात की चिंता है।

- अभिषेक जैन, तनिष्क ज्वैलर्स

मौसम की मार ने किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया है। वहीं दूसरी ओर अक्षय तृतीया भी निकट है, जिस पर दाम बढ़ने के पूरी-पूरी उम्मीदें थीं। इस बार हमारी बिक्री केवल शहर तक ही सीमित रह जाएगी।

-सौरभ अग्रवाल, गीतांजलि ज्वैलर्स

प्रति वर्ष फसलों के उठने के बाद अक्षय तृतीया के मौके पर किसान खरीददारी के लिए आते थे। लेकिन इस मौसम के मिजाज ने किसानों के ऐर- फेर को बदला है। तो इस सोना बिकने की उम्मीदें कम हैं।

- मयूर जैन, जोधामल ज्वैलर्स

इस बार अक्षय तृतीया की खरीददारी से काफी उम्मीदें जताई जा रही थीं। क्योंकि अक्षय तृतीया से हमारा सीजन शुरु होता है। मौसम की मार से फसल बर्वाद हो जाने के कारण इस बार बिक्री कमजोर रहेगी।

- विभोर, एमएलएसएस ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive