-नवरात्र को लेकर सराफा Market में बढ़ी चहल-पहल, हर jewellery showrooms में है offer की भरमार

--gold के rate में गिरावट से बाजार में बढ़ी customers की तादात

VARANASI

यूं तो सोने की खरीदारी का महत्व धनतेरस पर अधिक माना जाता है लेकिन नवरात्र में भी सोने की ज्वेलरी लोग अब परचेज करने लगे हैं। एक अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र को लेकर सराफा मार्केट में लोगों की चहल पहल बढ़ने लगी है, कस्टमर्स के इंट्रेस्ट को देखते हुए शोरूम्स ओनर भी सोने की न्यू डिजाइनर ज्वेलरी का डिस्प्ले अपने शोरूम्स में लगाना शुरू कर दिये हैं। खासकर ग‌र्ल्स गोल्ड की ज्वेलरी परचेज करने के लिए बेकरार हैं, उन्हें हल्की चेन, चूडि़यां और ब्रेसलेट काफी अट्रैक्ट कर रही हैं। इसी बेकरारी को देखते हुए सिटी के नामी ज्वेलरी शोरूम्स में कहीं ऑफर तो कहीं डिस्काउंट दिया जा रहा है।

बजट दे इजाजत तो खरीद लीजिए

नवरात्र व दीवाली सहित वेडिंग सीजन को लेकर हर कोई कुछ खास और नया खरीदने की सोच रहा है। मौजूदा समय में गोल्ड में पैसे खर्च करना ज्यादा मुनाफे का सौदा हो रहा है। इसमें अभी यदि कस्टमर नॉन ज्वेलरी आइटम्स, जैसे गोल्ड कॉइन, गोल्ड बिस्किट आदि में इनवेस्ट करें तो सोने पे सुहागा साबित हो सकता है। पिछले कई सालों से गोल्ड में इनवेस्ट करने की जैसी परंपरा भी शुरू हो गई है। इस नजरिये से भी लोग अब गोल्ड की खरीदारी कर रहे हैं। त्यौहार पर लोग सीधे शॉप पर पहुंचते हैं और जो पसंद आया, जो बजट में फिट बैठा, उसे खरीद लेते हैं। सभी दुकानदारों का दावा होता है कि रिटर्न के वक्त लेबर चार्ज छोड़ ख्ख् से क्8 कैरेट (जो भी ज्वेलर ने दावा किया हो) उतना श्योर रिटर्न मिलेगा।

खरीदारी पर मिलेगा गिफ्ट

आमतौर पर लेडीज की पहली और आखिरी चॉइस गोल्ड ज्वेलरी ही होती है। आप मानें या न मानें, नवरात्र और दीवाली पर सबसे ज्यादा खरीदारी चेन व अंगूठी की होती है। इसमें सबसे ज्यादा डिमांड चेन, अंगूठी, चूडि़यां, छल्ला और टॉप्स की होती है। यही वजह है कि ज्वेलर्स अभी से ही गोल्ड में चेन, अंगूठी व टॉप्स के फ्रेश स्टॉक बढ़ाना शुरू कर दिये हैं। नये स्टॉक की खास बात यह है कि यह लो वेटेड हैं, जिससे इनके रेट्स लोगों की पहुंच में होंगे और कम्प्यूटराइज्ड डिजाइन की वजह से ये दिखने में बड़े और महंगे नजर आते हैं। यही नहीं, चौक स्थित कन्हैया गुलाब चंद में स्पेशल ऑफर के तहत कस्टमर्स को अट्रैक्टिव गिफ्ट भी दिये जाएंगे। क्8 अक्टूबर को शोरूम के एक साल पूरे होने की खुशी में कस्टमर्स को कुछ भी खरीद व बुकिंग पर गिफ्ट दिये जाएंगे।

गोल्ड रेट्स -

ख्ख् कैरेट ज्वेलरी- फ्0, म्00 रु। प्रति ग्राम (शुद्धता- 9क्.म् परसेंट)

(फॉर योर हेल्प)

खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

-ज्वेलरी खरीदते वक्त आईजीआई सर्टिफिकेट देखकर ही लें।

-शुद्धता की गारंटी के लिए अब सभी ज्वेलरी पर हॉलमार्क होता है, जो उसके पीछे नजर आता है। इसे जरूर देखें।

- कंपनीज गोल्ड कॉइन को पैक कर भेज रहीं हैं, इन्हें ही खरीदें।

- हॉलमार्क वाली गोल्ड ज्वेलरी ही खरीदें।

-ज्वेलरी का पक्का बिल जरूर लें जिसमें प्योरिटी का परसेंट जैसे क्8, ख्0, ख्ख् या ख्ब् कैरेट का भी उल्लेख हो।

ऐसे मेंटेन रखें अपनी ज्वेलरी

- अगर किसी पार्टी में जाना है तो स्प्रे, कॉस्मेटिक्स और लोशन को ज्वेलरी पहनने से पहले ही यूज करें।

- जब ज्वेलरी का काम खत्म हो जाए तो सभी को साफ कपड़े से पोछ लें ताकि उसमें लगा तेल, पाउडर निकल जाए।

- इसे फैब्रिक्ड और लाइंड बॉक्स में ही रखें।

- जहां तक पॉसिबल हो सभी ज्वेलरी को अलग-अलग रखें, इससे यह खराब नहीं होगी।

- इस बात का खास ध्यान रखें कि हाउस कीपिंग, गार्डेनिंग और एक्सरसाइज करते वक्त ज्वेलरी बिल्कुल न पहनें।

-घर को साफ करने के लिए इस्तेमाल होने वाले ब्लीच और क्लोरीन को ज्वेलरी की सफाई के लिए बिल्कुल न यूज करें।

ब्रांडेड ज्वेलरी में इनवेस्ट किया जाए तो अच्छे रिटर्न की गारंटी ज्यादा होती है। क्योंकि हर ज्वेलरी के साथ प्योरिटी को लेकर वो एक सर्टिफिकेट भी देते हैं। जबकि नान ब्रांडेड ज्वेलरी में ऐसी कोई गारंटी नहीं मिलती। नवरात्र से मार्केट में रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।

अभय अग्रवाल, ओनर, ट्रूसो

हमारे शोरूम में टेंपल ज्वेलरी कस्टमर्स को काफी अट्रैक्ट कर रही है, इस बार का मार्केट काफी बेहतर होने की उम्मीद है।

दीपक कम्बोज, ओनर

केबीएन गोल्ड

गोल्ड रेट में गिरावट से कस्टमर्स की क्वेरीज काफी आ रही है, नवरात्र को लेकर अभी से ही ज्वेलरी की बुकिंग चल रही है। कह सकते हैं कि मार्केट बहुत अच्छा होगा।

अनिल जैन, ओनर,

कन्हैया गुलाब चंद

Posted By: Inextlive