रुपया उठा तो आज सोना चांदी के भाव गिरे

Updated Date: Fri, 04 Dec 2020 06:16 PM (IST)

Gold price Today: आज घरेलू सराफा बाजार में सोना और चांदी के भाव नीचे खिसक गए। इसके पीछे रुपए की मजबूती का असर साफ देखने को मिला।

नई दिल्‍ली (पीटीआई)। आज शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में सोने का भाव अपनी बढ़त बरकरार नहीं रख पाया और इसमें मामूली गिरावट नजर आई। आज सोने का भाव 136 रुपए गिरकर 48,813 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक आज भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत रहा, इसके असर से ही सोना थोड़ा नीचे खिसक आया। बता दें कि गुरुवार को सोने में उछाल देखी गई थी और उसका भाव 48,949 प्रति ग्राम पर आकर ठहरा था।

रुपए में आई 16 पैसे की मजबूती

आज शुक्रवार को मार्केट के ओपनिंग सेशन में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 16 पैसे मजबूती के साथ 73.77 रुपए प्रति डॉलर के रेट तक पहुंच गया। इसका असर चांदी पर भी दिखा। आज चांदी का भाव 346 रुपए की गिरावट के साथ 63,343 रुपए तक पहुंचा, जबकि पिछले ही दिन चांदी के भाव में अच्‍छा उछाल देखने को मिला था। गुरुवार को चांदी का भाव 63,689 तक पहुंचा था।

इंटरनेशनल मार्केट में बढ़े सोने के भाव

अंतर्राष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने का भाव मामूली बढ़त के साथ 1,842 डॉलर प्रति औंस तक गया, जबकि चांदी 24.20 डॉलर प्रति किलो के भाव के साथ पिछले रेट पर के आसपास ही बनी रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के तपन पटेल के मुताबिक सोने का भाव हर बार तब ऊपर जाता है, जबकि सोने की खरीद में डॉलर का निवेश कम होता नजर आता है।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.