मंदी के दौर में मध्यमवर्ग की पहुंच से दूर हुआ सोना

दीपावली तक 45 पार होने की पूरी उम्मीद, कारोबारी निराश

Meerut। एक तरफ देशभर में मंदी का शोर चल रहा है वहीं दूसरी तरफ गोल्ड के लगातार बढ़ते दाम से आम ग्राहक से लेकर खुद सर्राफा व्यापारी भी परेशान हैं। इंपोर्ट डयूटी से लेकर टैक्स में इजाफे से गोल्ड के दाम अभी से आसमान छूने लगे हैं ऐसे में पहले से ही मंदी में जूझ रहे सर्राफा कारोबारियों को चिंता सता रही है कि दीपावली आने को है और गोल्ड के दाम यदि कम न हुए तो इस साल भी गोल्ड बाजार पूरी तरह ठंडा रहेगा। इससे सर्राफा कारोबारियों को भारी नुकसान हो सकता है।

इंपोर्ट डयूटी ने बढ़ाए दाम

सर्राफा बाजार के व्यापारियों की मानें तो गोल्ड बाजार में इस समय बहुत मंदी है। ऐसी मंदी के दौर मे गोल्ड का रेट केवल अंतराष्ट्रीय विवादों और इंपोर्ट समेत एक्ससाइज डयूटी के बढ़ने से दाम बढ़े हैं। गोल्ड पर 2.50 प्रतिशत इंपोर्ट डयूटी में इजाफा किया गया है, जिससे पहले 10 प्रतिशत लगने वाली इंपोर्ट डयूटी अब बढ़कर करीब 12.50 प्रतिशत हो गई है। इससे 10 ग्राम गोल्ड के दाम में सीधे-सीधे 6 से 8 हजार रुपए का इजाफा हो गया। है।

साल दर साल इजाफा

सर्राफा कारोबार पर नजर डालें तो साल दर साल सोने के रेट में इजाफा हो रहा है लेकिन इस साल सबसे अधिक बढोत्तरी गोल्ड के दाम में दर्ज की गई जो कि पिछले साल के दाम करीब 32 हजार से सीधा 8 हजार रुपए बढ़कर 40 हजार रुपए पहुंच गया। इससे सर्राफा उद्योग में मंदी का संकट गहरा गया है। विशेषज्ञों में मानें तो यदि गोल्ड के दाम में कमी ना आई तो दीपावली पर ग्राहकों की बाजार में बहुत कमी रहेगी।

दीपावली तक 45 के पार

वहीं दीपावली पर गोल्ड के दाम को लेकर कारोबारियों में असमंज की स्थिति बनी हुई है। गोल्ड कारोबारियों की मानें तो दीपावली तक गोल्ड 45 हजार जा सकता है लेकिन इससे गोल्ड कारोबार पर छाई मंदी ओर अधिक बढ़ जाएगी और दीपावली बेकार साबित होगी। वहीं कुछ व्यापारियेां का कहना है कि मंदी को देखते हुए गोल्ड के रेट दीपावली तक कम हो सकते हैं।

बाजार में बुरी तरह मंदी छाई हुई है। ऐसे में गोल्ड के दाम ने बाजार को ओर अधिक खत्म कर दिया है। वैश्विक मामलों और अंतराष्ट्रीय संबंधों का असर गोल्ड के दाम पर पड रहा है। उम्मीद है दीपावली तक दाम कुछ कम होगें।

सर्वेश सर्राफा, यूपी सर्राफा एसोसिएशन संगठन मंत्री

इंपोर्ट डयूटी बढने से सीधा सीधा गोल्ड के दाम पर 8 हजार तक इजाफा हुआ है। इसका असर ही गोल्ड के रेट पर पड़ रहा है। दीपावली तक यह दाम 45 पार होने की उम्मीद है।

अमित वर्मा, नारायण

व्यापारी वर्ग परेशान है कि इस मंदी के दौर में इस रेट के साथ व्यापार कैसे करें। ग्राहक रेट देखकर दुकान से दूरी बना रहा है अब उम्मीद है कि दीपावली पर बाजार में ग्राहक आएगा।

कृष्णा वर्मा, न्यू कृष्णा ज्वैलर्स

गोल्ड का रेट तो साल दर साल बढ़ ही रहा है। हर साल मंहगाई के साथ गोल्ड अब आम आदमी की पकड़ से तो दूर ही हो गया है। इसलिए केवल शादी समारोह तक ही गोल्ड की खरीददारी समित रहती है।

सुधा

शौक के लिए तो अब गोल्ड खरीदना अब आम मध्यमवर्गीय लोगों के बजट से बाहर निकलता जा रहा है। यही हाल रहा तो लोग गोल्ड में इंवेस्ट करना भी बंद कर देंगे।

कमलेश

Posted By: Inextlive