4x100 मी रिले में गोल्‍ड के साथ बोल्‍ट की गोल्डन हैट्रिक

2013-08-19T09:31:00Z

ओलंपिक इतिहास के सबसे सफल एथलीट का तमगा पहले ही हासिल कर चुके ‘स्प्रिंट किंग’ उसैन बोल्ट रविवार को 4 गुणा 100 मीटर रिले दौड़ का स्वर्ण जीतने के साथ विश्व चैंपियनशिप इतिहास के भी सबसे सफल एथलीट बन गए इस स्वर्ण के साथ उन्होंने अमेरिका के महानतम एथलीट कार्ल लुइस को पीछे छोड़ दिया लुइस के पास आठ स्वर्ण के अलावा एक रजत और एक कांस्य पदक हैं जबकि दीगू 2011 में गलत शुरुआत की वजह से 100 मीटर दौड़ का स्वर्ण गंवा देने वाले बोल्ट के पास आठ स्वर्ण के अलावा दो रजत पदक हैं

अमेरिका को मिला सिल्वर
बोल्ट की अगुआई में जमैका की पुरुष टीम ने 37.36 सेकेंड में 4 गुणा 100 मीटर की दौड़ पूरी की. टीम में बोल्ट के अलावा नेस्टा कार्टर, केमार बैली कोल और निकेल असमीडे शामिल थे. अमेरिका ने 37.66 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक हासिल किया. ब्रिटेन के डिस्क्वालीफाई होने के बाद कांस्य पदक कनाडा के खाते में गया. ब्रिटेन को बेटन बदलने में देर करने का खामियाजा भुगतना पड़ा. बोल्ट ने इससे पहले इस चैंपियनशिप में 100 और 200 मीटर के खिताब जीते थे. यह दूसरा मौका है, जब विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने फर्राटा दौड़ में तीन स्वर्ण पदक जीते.

शेली पहले ही रच चुकी हैं इतिहास
बोल्ट के इस कारनामे से पहले उनकी हमवतन शेली एन फ्रेजर प्राइस ने महिला वर्ग में नया इतिहास रचा. शेली फर्राटा दौड़ में क्लीन स्वीप करने वाली पहली महिला एथलीट बनीं. शेली की अगुआई में जमैका ने महिलाओं की 4 गुणा 100 मीटर की दौड़ जीती. शेली ने इससे पहले 100 मीटर और 200 मीटर की फर्राटा दौड़ जीती थी. जमैका की कैरी रसेल, केरोन स्टीवर्ट, शिलोनी कालवर्ट और शैली की चौकड़ी ने 41.29 सेकेंड का समय लेकर 4 गुणा 100 मीटर में सोने का पदक हासिल किया. फ्रांस को रजत और अमेरिका को कांस्य पदक मिला.
किपरोप ने खिताब बचाया  
कीनिया के असबेल किपरोप ने पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में अपना खिताब बरकरार रखा. बीजिंग ओलंपिक 2008 के स्वर्ण पदक विजेता किपरोप ने तीन मिनट, 36.28 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. अमेरिका के मैथ्यू सेंट्रोविज ने तीन मिनट, 36.78 सेकेंड के समय के रजत जबकि दक्षिण अफ्रीका के योहान क्रोनिए ने तीन मिनट, 36.83 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक हासिल किया.
टेमगो ने जीता तिहरी कूद का सोना
फ्रांस के टेडी टेमगो ने पुरुषों की तिहरी कूद में स्वर्ण पदक हासिल किया. उन्होंने अपनी आखिरी छलांग 18.04 मीटर की लगाई. क्यूबा के पेड्रो पिकार्डो ने 17.68 मीटर छलांग लगाकर रजत पदक हासिल किया. अमेरिका के विल क्ले (17.52 मीटर) को कांस्य पदक मिला.
रूस पदक तालिका में चोटी पर
मेजबान रूस सात स्वर्ण, चार रजत और छह कांस्य सहित कुल 17 पदक जीतकर पदक तालिका में चोटी पर रहा. अमेरिका को छह स्वर्ण, 13 रजत और छह कांस्य सहित 25 पदक जीतने पर दूसरा स्थान मिला, जबकि जमैका को छह स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य सहित नौ पदक जीतने पर तीसरा स्थान मिला.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.