- सीसीएस यूनिवर्सिटी के 50 साल होने पर बृहस्पति भवन में संगोष्ठी

- वक्ताओं के वक्तव्यों में साफ दिखा यूनिवर्सिटी की पोजीशन का दुख

- सुबह से शाम तक चले कार्यक्रम, ऑडिटोरियम में हुए रंगारंग कार्यक्रम

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में गोल्डन जुबली के मौके पर कैंपस में स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन किया गया। सुबह सात बजे यूनिवर्सिटी के वीसी और कर्मचारी व अतिथि गण ने सबसे पहले महानुभावों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया। इसके बाद एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक के पास बरगद के पेड़ के नीचे हवन हुआ। क्रास कंट्री दौड़ हुई और इसके बाद बृहस्पति भवन में सभी अतिथि और पुरातन स्टूडेंट्स एक साथ संगोष्ठी में नजर आए। जहां यूनिवर्सिटी को लेकर चल रही इस संगोष्ठी में यूनिवर्सिटी की पोजीशन लोगों के विचारों में साफ नजर आई।

याद आए लम्हे

बुधवार को स्वर्ण जयंती के अवसर पर वो बीते लम्हे याद किए गए, जब पश्चिम यूपी के नौ जिलों के सात सौ से अधिक कॉलेजों की संबद्धता रखने वाली सीसीएस यूनिवर्सिटी ने अपने 50 साल पूरे किए। यूनिवर्सिटी की स्वर्ण जयंती के इस लंबे सफर के साथी रहे पूर्व शिक्षक और पूर्व छात्र एक मंच पर जुटे। जहां एक दूसरे दूसरे के साथ अपनी यादें सांझा कीं। वहीं दूसरी ओर परिसर के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए सभी ने अपने मजबूत इरादे को सामने रखा। वहीं देश भर की यूनिवर्सिटीज में इस यूनिवर्सिटी की पोजीशन पर वक्ताओं के स्पष्ट विचार सामने आए।

दो सौ में भी नंबर नीचे

संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ। एसबी निम्से और विशिष्ट अतिथि के रूप में वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल यूनिवर्सिटी जौनपुर के पूर्व वीसी प्रोफेसर सुंदर लाल मौजूद रहे। वहीं वीसी ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। प्रो वीसी एचएस सिंह और दूसरे अतिथि गण भी इस दौरान मौजूद रहे। वक्ताओं ने इस स्वर्ण जयंती के अवसर पर अपने वक्तव्यों में यूनिवर्सिटी के पचास की कहानी बयां की। जिसमें आज भी इस यूनिवर्सिटी की स्थिति देश की दो सौ यूनिवर्सिटीज में भी में कहीं नहीं है। जिसको लेकर एक खीस सी दिखी।

शाम को रंगारंग कार्यक्रम

दिनभर चले कार्यक्रमों के क्रम में शाम को यूनिवर्सिटी कैंपस में साहित्यिक व सांस्कृतिक विभाग की ओर से रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा के जरिए दर्शकों का मन मोह लिया। इस दौरान स्पीक मैके के सौजन्य से कई सांस्कृतिक प्रोग्राम प्रस्तुत किए गए। जिसमें स्टूडेंट्स ने पूरा एंज्वाय किया।

दौड़ में तीन स्टूडेंट्स विजयी

यूनिवर्सिटी में स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर सुबह माल्यार्पण क बाद कैंपस में मौजूद सैकड़ों स्टूडेंट्स ने क्रॉस कंट्री दौड़ में हिस्सा लिया। सभी स्टूडेंट्स कैंपस से दौड़ते हुए गढ़ रोड तेजगढ़ी चौराहे तक पहुंचे। वहां से होते हुए वापस यूनिवर्सिटी में यह दौड़ समाप्त हुई। इस क्रॉस कंट्री दौड़ में फिजिकल एजुकेशन के स्टूडेंट्स की अधिक भागीदारी रही। जिसमें तीन छात्र और तीन छात्राओं को विजयी घोषित किया गया।

Posted By: Inextlive