अक्षय तृतीय को लेकर ज्वैलरी बाजार में की गई तैयारियां

ग्राहकों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग पर कई आकर्षक ऑफर्स

Meerut । इस बार वैशाख शुक्ल पक्ष तृतीया यानि 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया का पावन पर्व श्रद्धा, सादगी के साथ मनाया जाएगा। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान भले ही बाजार बंद हो, लेकिन अगर आपको अपनी पसंद की गोल्ड व डायमंड ज्वैलरी खरीदनी है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर अपनी ज्वैलरी पसंद भी कर सकते हैं और ऑनलाइन ही भुगतान कर उसकी बुकिंग करा सकते हैं। इसके लिए ब्रांडेड कंपनियों ने अपनी ज्वैलरी की नई रेंज और प्राइज वेबसाइट पर अपडेट किए हुए हैं। हालांकि इस ज्वैलरी की डिलीवरी के आपको लॉक डॉउन खुलने तक का इंतजार करना होगा।

500 करोड़ का कारोबार ठप

लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्त्रमण और लॉकडाउन के चलते ज्वैलरी कारोबार पूरी तरह शांत है। हर साल अक्षय तृतीया पर होने वाली गोल्ड की खरीददारी इस साल भारी नुकसान में है। बाजार बंद होने के कारण ज्वैलरी की बिक्री नही हो पा रही है ऐसे में इस नुकसान से खुद को बचाने के लिए कई ब्रांडेड ज्वैलरी कंपनियों द्वारा ऑनलाइन ऑफर निकाले गए हैं। लेकिन इन ऑफर से भी कंपनियों को कुछ राहत की उम्मीद नही हैं। वहीं अक्षय तृतीया के साथ इस बार शादियों का सीजन भी लॉक डॉउन के दौरान पूरी तरह नुकसान में है। ऐसे में जनपद के ज्वैलरी कारोबार को इस बार 500 करोड़ से अधिक के नुकसान का आंकलन है। अकेले अक्षय तृतीया पर ही 80 से 90 करोड़ का कारोबार हर साल होता था। लेकिन अब बाजार पूरी तरह बंद हैं कारीगर घरों में कैद हैं ऐसे में ना तो ज्वैलरी बन रही है और न ही बिकने की कोई उम्मीद है।

ब्रांडेड पर ऑनलाइन ऑफर

हालांकि अपने इस नुकसान की भरपाई करने के लिए कई ब्रांडेड कंपनियों ने ऑनलाइन ज्वैलरी ऑफर निकाले हैं ताकि ग्राहक घर बैठे अपने लिए ज्वैलरी खरीद सके। इसमें 10 से 25 प्रतिशत डिस्काउंट से लेकर मेकिंग चार्ज छूट और एक्सचेंज ऑफर तक शामिल हैं। ऐसे में ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद की ज्वैलरी बुक करा सकते हैं। लेकिन डिलीवरी लॉक डॉउन खुलने के बाद ही होगी। वहीं सबसे अधिक सिक्को की खरीद पर मेकिंग चार्ज से लेकर डिस्काउंट ऑफर कंपनियों द्वारा दिए जा रहे हैं।

वर्जन-

तनिष्क द्वारा अपने कस्टमर के लिए ऑनलाइन ऑफर निकाला गया है। इसमें गोल्ड पर 25 प्रतिशत और डायमंड ज्वैलरी पर 10 प्रतिशत तक का डिस्काउंट ऑफर है। साथ ही यदि ग्राहक गोल्ड क्वाइन की खरीददारी करता है तो उसको लॉक डॉउन के बाद एक्सचेंज का ऑफर मिलेगा। यानि लॉक डॉउन के बाद ग्राहक अपने सिक्के के बदले में पसंद की ज्वैलरी खरीद सकते हैं इसमें उनको मेकिंग चार्ज की छूट मिलेगी।

- अभिषेक जैन, तनिष्क ज्वैलर्स आबूलेन

हर साल अक्षय तृतीय पर 80 से 90 करोड़ रुपए का कारोबार मेरठ में होता था लेकिन इस बार लॉक डॉउन के दौरान यह जीरो है। कोई उम्मीद भी नही है कि इस नुकसान की भरपाई इस साल हो। वहीं कंपनियों ने कुछ ऑनलाइन ऑफर जरुर निकाले हैं लेकिन उनमें भी ग्राहक अधिक रुचि नही दिखाएंगा क्योकिं ज्वैलरी खरीद का महत्व केवल अक्षय तृतीया वाले शुभदिन का होता है बाद में ज्वैलरी की डिलीवरी होगी इससे ग्राहकों को फायदा नही होगा।

- प्रदीप अग्रवाल, सर्राफा एसोसिएशन अध्यक्ष

लॉक डाउन के दौरान बाजार पूरी तरह से बंद हैं कंपनियां भले ही तरह तरह के ऑनलाइन ऑफर देकर ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास कर रही हों लेकिन ालोकल बाजार पूरी तरह नुकसान में हैं। ग्राहकों के लिए लोकल स्तर पर फोन पर गोल्ड क्वाइन की बुकिंग की जा रही है। इस पर भी 25 प्रतिशत तक मेकिंग चार्ज में डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा है।

- सर्वेश सर्राफ, त्रिपुंडा ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive