-स्मार्ट कार्ड के जरिये MSTधारक स्टूडेंट्स रोडवेज बस में अब कर सकेंगे 60 किमी तक का सफर

-पहले 30 किमी तक की थी सुविधा, स्मार्ट कार्ड के जरिये दस हजार तक की कर सकेंगे शॉपिंग भी

VARANASI: रोडवेज बस से सफर करने वाले उन एमएसटी धारक स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है जो दूरी अधिक होने के कारण अपनी जर्नी जारी नहीं रख पा रहे थे। अब ऐसे स्टूडेंट्स को परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब एक ट्रिप में वह 60 किमी तक का सफर कर सकते हैं। पहले 30 किमी तक ही एमएसटी मान्य होती थी। लेकिन अब स्टूडेंट्स स्मार्ट कार्ड के जरिये 60 किमी तक का सफर बड़े ही आराम से कर सकेंगे। यही नहीं स्मार्ट कार्ड के जरिए जर्नी के साथ-साथ 10 हजार तक की शॉपिंग भी कर सकेंगे।

क्या है स्मार्ट कार्ड

एमएसटी का नाम ओपेन इंडेट कार्ड (ओटीसी) रखा गया है। इसे ई पास के नाम से भी जाना जाता है। जिसके जरिए आप दस हजार तक की शॉपिंग कर सकते हैं।

-वीजा कार्ड जहां अवेलेबल होगा वहीं शापिंग कर सकते हैं। मैक्सिमम दस हजार तक की शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोडवेज डिपो के काउंटर पहुंचकर दस हजार रुपये जमा करना होगा।

-पांच सौ के रिचार्ज पर सौ रुपये एक्सट्रा मिलेंगे। ऐसे ही एक हजार के रिचार्ज पर 12 सौ रुपये मिलेंगे। यानि की बारह सौ रुपये की जर्नी आप सिर्फ एक हजार में पूरी कर सकते हैं।

-अगर आपका एमएसटी कैंट से बाबतपुर रूट के लिए बना है। अगर आपको इमरजेंसी में बनारस से गाजीपुर जाना पड़ जाए तो भी आप इस कार्ड के जरिए जर्नी कर सकते हैं।

-स्मार्ट कार्ड के जरिये 60 ट्रिप जर्नी कर सकते हैं अगर एक दिन सफर नहीं करते हैं तो दो ट्रिप लैप्स हो जाएगा।

-अभी तक तो यह था कि जिस रूट पर पैसेंजर्स एमएसटी बनवाते थे उस पर एक दिन में दो से तीन बार सफर कर सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

-यह कार्ड लाइफ टाइम के लिए रहेगा बस रिचार्ज कराते रहिए।

ऐसे बनेगा MST

अगर आपको एमएसटी बनवाना है तो दो पासपोर्ट साइज फोटो, एक आईडी प्रूफ लेकर रोडवेज बस स्टेशन कैंट डिपो पहुंच जाइए। यहां आपको एक फ्री फॉर्म मिलेगा जिसे फिलअप करने के बाद भ्0 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देना होगा। जिसके बाद एक महीने के अंदर लखनऊ से एमएसटी बनकर डिपो में आ जाएगा।

दो हजार हैं स्मार्ट कार्ड धारक

आईसीआईसीआई बैंक व ट्राइमेक्स कंपनी के जरिए रोडवेज ने पैसेंजर्स को बेहतरीन फैसिलिटीज अवेलेबल कराने के लिए यह प्लैन तैयार किया है। अब तक लगभग दो हजार से पैसेंजर्स स्मार्ट कार्ड का लाभ ले रहे हैं। स्कूल्स-कॉलेजेज ओपेन होने के बाद स्मार्ट कार्ड की डिमांड बढ़ गई है।

स्टूडेंट्स को बेहतर फैसिलिटी के लिए एमएसटी को हाईटेक बनाया गया है। स्मार्ट कार्ड के जरिये जर्नी के साथ ही शॉपिंग भी कर सकते हैं।

आरसी दुबे,

एआरएम, रूरल, रोडवेज बस स्टेशन, कैंट

Posted By: Inextlive