तत्काल पासपोर्ट में प्रमाणपत्र के लिए आवेदकों को अब नहीं होना पड़ेगा परेशान।

BAREILLY: तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे आवेदकों के लिए एक अच्छी खबर है। पासपोर्ट प्रक्रिया को सरल बनाते हुए विदेश मंत्रालय ने अब तत्काल पासपोर्ट के लिए क्लास वन अधिकारी के सत्यापन प्रमाणपत्र की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इससे तत्काल श्रेणी में आवेदन के दो-तीन दिन बाद ही आवेदक को पासपोर्ट मिल जाएगा। हालांकि, इसके लिए आधार कार्ड के साथ ही दो अन्य दस्तावेज लगाने होंगे।

 

आधार के साथ दो अन्य दस्तावेज

पासपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि आधार कार्ड के साथ पहले से तय क्ख् प्रमाणपत्रों में से कोई दो प्रमाणपत्र लगा कर कोई भी आवेदक पासपोर्ट बनवा सकता है। आधार कार्ड के साथ वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाणपत्र, कर्मचारी पहचान पत्र में से कोई दो दस्तावेज लगाने होंगे। क्लास वन अधिकारी के सत्यापन प्रमाणपत्र देने की जरूरत नहीं हैं। किसी अधिकारी का सत्यापन प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आवेदकों को बेवजह परेशान होना पड़ता था। जिसे बनवाने के लिए काफी समय लगता था। जिसे देखते हुए इस नियम को खत्म कर दिया गया है।

 

पुलिस वेरिफिकेशन भी बाद में

आवेदक को कोई आपराधिक पृष्ठभूमि न होने का शपथपत्र देना होगा। पासपोर्ट बनने के बाद पुलिस से रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। ताकि, तत्काल पासपोर्ट जारी किए जाने में समय न लगे। यदि, कोई आवेदक आपराधिक पृष्ठभूमि छिपाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उसके जारी पासपोर्ट को जब्त कर लिया जाएगा। बरेली रीजन के अंतर्गत आने वाले क्फ् जिलों के 700 आवेदकों को रोजाना अप्वॉइंटमेंट पासपोर्ट के लिए दिए जाते हैं। इनमें से तत्काल आवेदकों की संख्या भ्0 होती हैं।

 

एक नजर

- 3500 रुपए तत्काल पासपोर्ट की फीस।

- 3500 रुपए सामान्य पासपोर्ट की फीस।

- 700 आवेदक को रोजाना अप्वॉइटमेंट दिए जा रहे हैं।

- 600 सामान्य, 50 तत्काल और 50 पीसीसी आवेदकों को अप्वॉइटमेंट।

 

आधार कार्ड के साथ दो अन्य दस्तावेज जमा कर तत्काल पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया जा सकता है। आवेदक को इसके लिए अब क्लास वन अधिकारी के सत्यापन प्रमाणपत्र देने की जरूरत नहीं हैं।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट ऑफिसर

Posted By: Inextlive