पहला कैंट से रविंद्रपुरी और दूसरा लहरतारा से बीएचयू तक होगा

-कमिश्नर के आदेश पर कार्यदायी संस्था सेतु निगम ने काम शुरू किया

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

दिल्ली की तरह बहुत जल्द ही बनारस की जनता भी एलीवेटेड फ्लाईओवर पर फर्राटा भरेगी। शहर को जाम फ्री और सुगम यातायात के लिए कैंट से रविंद्रपुरी और लहरतारा से बीएचयू तक दो एलीवेटेड फ्लाईओवर बनाने की तैयारी है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल के आदेश पर सेतु निगम ने एलीवेटेड फ्लाईओवर की डीपीआर और सर्वे के लिए कंसल्टेंट कम्पनी का चयन शुरू कर दिया है। जल्द ही कंसल्टेंट कम्पनी का नाम फाइनल हो जाएगा।

फिजिबिलिटी के हिसाब बदलाव भी

सेतु निगम के महाप्रबंध सुनील कुमार के मुताबिक वाराणसी में प्रस्तावित दो नये एलीवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण की तैयारी है। पहला कैंट से रविंद्रपुरी तक है। दूसरा लहरतारा से बीएचयू तक है। उन्होंने बताया कि फिजिबिलिटी के हिसाब से रूट में बदलाव भी हो सकता है। कैंट की बजाय नदेसर से रविंद्रपुरी तक फ्लाईओवर बनाया जा सकता है। पहले एलीवेटेड फ्लाईओवर का रूट नदेसर, तेलियाबाग, मलदहिया, सिगरा, रथयात्रा, भेलूपुर से होकर रवींद्रपुरी जाएगा। दूसरा लहरतारा से बीएचयू तक बनने वाले फ्लाईओवर के लिए एक ही रूट है। जो मंडुवाडीह, ककरमत्ता, नेवादा, सुंदरपुर, नरिया होते हुए बीएचयू जाएगा।

कंसल्टेंट कम्पनी का चयन शुरू

प्रस्तावित दोनों एलीवेटेड फ्लाईओवर का पहले सर्वे होगा। इसके लिए कंसल्टेंट कम्पनी के चयन की प्रक्रिया चल रही है। दो-तीन दिन में कंसल्टेंट कम्पनी का चयन कर लिया जाएगा। इसके बाद सर्वे होगा। फिर डीपीआर तैयार करायी जाएगी। सर्वे के दौरान शहर की फिजिबिलिटी भी देखी जाएगी। अगर प्रस्तावित रूट पर कोई दिक्कत सामने आएगी तो ऑप्शन पर फोकस किया जाएगा।

40 मिनट में बीएचयू से एयरपोर्ट

बीएचयू से लहरताला एलीवेटेड फ्लाईओवर बनने के बाद एयरपोर्ट की राह सुगम हो जाएगी। इस प्रस्तावित फ्लाईओवर को फुलवरिया से जोड़ दिया जाएगा। इसके चलते बीएचयू से बाबतपुर तक जाने वालों को जाम से जूझना नहीं पड़ेगा। अभी बीएचयू से बाबतपुर जाने में एक से डेढ़ घंटा लगता है। इसके बनने के बाद 35 से 40 मिनट का ही समय लगेगा।

वर्जन

शहर में दो एलीवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण की तैयारी है। डीपीआर तैयार होने के बाद इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा। शासन की मंजूरी मिलने के बाद एलीवेटेड फ्लाईओवर के निर्माण पर काम शुरू हो जाएगा।

-सुनील कुमार, महाप्रबंधक-सेतु निगम

Posted By: Inextlive