JAMSHEDPUR: चक्रधरपुर रेल मंडल के आदित्यपुर स्टेशन स्थित टाटा स्टील की साइ¨डग से कंपनी के अंदर जा रही आयरन ओर से लदी मालगाड़ी के पीछे लगी इंजन सहित मालगाड़ी के तीन वैगन पटरी से उतर गए। इससे साइ¨डग में मालगाडि़यों का परिचालन ठप रहा। हादसा शनिवार की सुबह करीब आठ बजे हुआ। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह तोड़फोड़ का मामला लग रहा है। मौके पर रेलवे लाइन टूटी हुई और पैंडल व फिश प्लेट उखड़े हुए थे। रेलवे ने इसकी जांच शुरू कर दी है। वहीं रेलवे के अधिकारी इसे टाटा स्टील का मामला बता कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

पोल व ओवर हेड इक्यूपमेंट क्षतिग्रस्त

बताया जाता है कि आयरन ओर से लदी एनबीओबीएस नामक मालगाड़ी टाटा स्टील की में जा रही थी। मालगाड़ी खरकई ब्रिज पार करने के बाद टाटा स्टील कंपनी के अंदर जाने वाले ट्रैक पर चढ़ चुकी थी। कंपनी की निजी केबिन को मालगाड़ी का आधा हिस्सा पार कर चुका था। इसी दौरान मालगाड़ी के पीछे लगी बै¨कग इंजन और मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए और किनारे लगे पोल से टकरा गए। इससे पोल व ओवर हेड इक्यूपमेंट (बिजली का तार)भी क्षतिग्रस्त हो गया।

कोई हताहत नहीं

मालगाड़ी बेपटरी होने के बाद चक्रधरपुर ट्रेन कंट्रोल रूम से तीन हूटर बजा। हूटर बजते ही 140 टन के क्रेन को रिलीफ ट्रेन के साथ भेजा गया। रिलीफ ट्रेन के कर्मियों ने हाइड्रोलिक जैक की मदद से मालगाड़ी के इंजन सहित तीन बैगनों को पटरी में चढ़ा दिया। कंपनी ट्रैक पर मालगाड़ी बेपटरी होने मेन लाइन व रेल परिचालन पर किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

ट्रैक से छेड़छाड़ की आशंका

मौके पर ट्रैक को लॉक करने वाले पैंडल और फिश प्लेट से छेड़छाड़ के सुबूत मिले हैं। जिस स्थान पर मालगाड़ी के बेपटरी होने की बात आ रही है। उस स्थान का ट्रैक टूटा हुआ है। पैंडल भी खुलने की बात की जा रही है। इस क्षेत्र में लोहा चोर सक्रिय रहते हैं। इस कारण लोहा चोरों पर शक की सूई घूम रही है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि चोरों ने ट्रैक के साथ छेड़छाड़ की है या पैंडल और फिश प्लेट को खोलने का प्रयास किया गया है।

Posted By: Inextlive