- फ्राइडे मॉर्निग भटनी से 400 मीटर आगे ट्रैक से उतरे मालगाड़ी के पहिए

- मामले की जांच के लिए रेलवे ने बनाई ए ग्रेड ऑफिसर्स की 4 सदस्यीय कमेटी

GORAKHPUR : रेलवे में हादसों का सिलसिला थम नहीं रहा है। दिन ब दिन कोई न कोई घटना हो ही जा रही है, जिन्हें रोकने में रेलवे अब तक नाकाम साबित हुआ है। यह शायद बेसिक लेवल पर हुई गलतियों से सबक न लेने का ही नतीजा है कि एक ही जैसी घटनाएं बार-बार हो रही हैं। फ्राइडे को एक बार फिर गुड्स ट्रेन ट्रैक से उतरकर बेपटरी हो गई, जिसकी वजह से ख् घंटे डाउन रूट डिस्टर्ब रहा। इसकी वजह से क्ख्भ्भ्ब् वैशाली एक्सप्रेस के साथ कई ट्रेंस भी वहीं आस-पास फंसी रहीं।

सुबह 9.भ्0 पर हुई घटना

गोरखपुर से छपरा की तरफ जा रही गुड्स ट्रेन भटनी के ब्00 मीटर आगे पटरी से उतर गई। गोरखपुर-छपरा रेल खंड के क्क्भ् नंबर रेलवे ढाला पर करीब 9.भ्0 पर यह घटना हुई। इस दौरान मालगाड़ी के ख् डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसकी वजह से डाउन लाइन पर ट्रेंस का संचलन प्रभावित रहा। घटना की सूचना मिलने के फौरन बाद ही गोरखपुर से राहत गाड़ी रवाना की गई, जिसके बाद गाड़ी को ट्रैक पर लाने का काम शुरू हो सका। करीब ख् घंटे की मशक्कत के बाद गुड्स ट्रेन को दोबारा पटरी पर लाया जा सका। डाउन टै्रक पर करीब क्ख्.क्0 मिनट पर ट्रेंस का संचलन शुरू हो सका।

पैसेंजर्स को झेलनी पड़ी परेशानी

फ्राइडे मार्निग हुई इस घटना से ट्रेंस पर कोई खास इफेक्ट तो नहीं पड़ा, लेकिन इस घटना से दो-तीन ट्रेंस प्रभावित रहीं। सबसे ज्यादा परेशानी गोरखपुर-छपरा पैसेंजर ट्रेन के यात्रियों को उठानी पड़ी। वह इसलिए कि उसका इंजन काटकर राहत गाड़ी के साथ भेज दिया गया, जिससे गाड़ी रास्ते में ही खड़ी कर दी गई। सोर्सेज की मानें तो भ्भ्0ख्0 गोरखपुर-छपरा पैसेंजर करीब ब् घंटे वहीं खड़ी रही। इसके साथ ही क्ख्भ्भ्ब् वैशाली एक्सप्रेस क् घंटे और क्भ्0ब्8 पूर्वाचल एक्सप्रेस भी ब्0 मिनट खड़ी रही। इसके अलावा किसी ट्रेन पर इफेक्ट नहीं पड़ा।

ब् मेंबर्स की कमेटी करेगी जांच

घटना क्यों हुई? इसमें किसकी गलती और लापरवाही है? इसकी जांच की जाएगी। सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि इसके लिए रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने ए ग्रेड ऑफिसर्स की ब् सदस्यीय कमेटी फॉर्म की है। कमेटी मेंबर्स मौके पर भेजे जा चुके हैं और अपनी जांच रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। जांच में जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ डिपार्टमेंटल एक्शन लिया जाएगा।

मार्निग 9.भ्0 पर मालगाड़ी पटरी से उतर गई थी। उसको ख् घंटे में ही दोबारा पटरी पर लाया जा चुका है। क्ख्.क्0 से ट्रेंस का संचलन स्टार्ट हो चुका है। घटना की जांच के लिए ब् सदस्यीय कमेटी फॉर्म की गई है, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद कोई कार्रवाई होगी।

आलोक कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनईआर

Posted By: Inextlive