Google Assistant अब वायर्ड हेडसेट पर भी मानेगा आपकी हर बात

गूगल ने अपना एंड्रॉयड बेस्‍ड असिस्‍टेंट फीचर अब सभी स्‍मार्टफोन के वायर्ड हेडसेट या ईयरफोन पर भी उपलब्‍ध करा दिया है। यानि अब आपको Google Assistant का यूज करने के लिए ब्‍लूटूथ हेडसेट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Updated Date: Wed, 16 Dec 2020 01:27 PM (IST)

नई दिल्ली (आईएएनएस)। Google ने सभी वायर्ड हेडफोन्स पर असिस्टेंट सपोर्ट उपलब्‍ध कराना शुरू कर दिया है, जिसमें सभी तरह की वॉयस कमांड के साथ वॉयस नोटिफिकेशन की सुविधा भी शामिल है। 9To5Google की रिपोर्ट के अनुसार, यह सुविधा सभी वायर्ड हेडफोन्स पर काम करेगी, चाहे उनका कनेक्‍शन यूएसबी टाइप-सी या 3.5 एमएम पोर्ट में से कोई भी हो।

वायर्ड हेडफोन्स पर कैसे काम करेगा असिस्‍टेंट

बता दें कि अब, वायर्ड हेडफ़ोन को यूएसबी टाइप-सी पोर्ट या 3.5 मिमी हेडफ़ोन जैक के माध्यम से अपने स्‍मार्टफोन से कनेक्ट करने के बाद, Google Assistant आपको एक नोटिफिकेशन देगा, उसे टैप करने से सेटअप प्रोसेस शुरू हो जाएगा और यूजर जब परमीशन ओके करेगा तो असिस्‍टेंट आपके फोन पर आने वाले तमाम नोटिफिकेशंस को पढकर सुनाने लगेगा। इसके अलावा असिस्टेंट को कुछ और परमिशन देने के बाद, यह सेटअप पूरा हो जाएगा। यानि इसके बाद आप अपने वायर्ड हेडफोन द्वारा असिस्‍टेंट की मदद से अपने स्‍मार्टफोन के तमाम फंक्‍शन बोलकर यूज कर पाएंगे।

वॉयस कमांड द्वारा कॉल करें रिसीव

गूगल असिस्‍टेंट का सेटअप पूरा होने के बाद अब यूजर्स वॉयस कमांड द्वारा ईयरफोन पर कॉल-एक्सेप्ट बटन को सिंक कर सकते हैं और बोलकर ही किसी भी कॉल को रिसीव कर सकते हैं। बता दें कि गूगल असिस्‍टेंट द्वारा यूजर्स अपने वायर्ड हेडसेट पर तमाम तरह के पर्सनल सर्च रिजल्‍ट्स, कैलेंडर से जुड़ी जानकारियां वॉयस के रूप में सुन सकेंगे। साथ ही फोन को अनलॉक किए बिना वॉयस कमांड द्वारा तमाम तरह के काम आप असिस्‍टेंट से ले सकते हैं। बता दें कि अभी तक गूगल असिस्‍टेंट फीचर सिर्फ चुनिंदा ब्‍लूटूथ हेडफोंस पर उपलब्‍ध था या फिर वायर्ड हेडफोंस के मामले में यह सुविधा सिर्फ USB-C Pixel Buds पर उपलब्‍ध थी। अब असिस्‍टेंट फीचर सभी तरह के वायर्ड हेडफोंस पर मिलने जा रही है।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.