गूगल डूडल पर छाए सैक्‍सोफोन के जनक Adolphe Sax

2015-11-06T11:59:12Z

हमेशा की तरह इस बार भी गूगल एक महान हस्‍ती के जन्‍मदिन को सेलीब्रेट कर रहा है। गूगल ने अपने होमपेज पर सैक्‍सोफोन के जनक एडॉल्‍फ सैक्‍स के 201वें जन्‍मदिन के मौके पर डूडल बनाया है। आइए जानें एडॉल्‍फ सैक्‍स से जुड़ी कुछ रोचक बातें

म्यूजीशियन एंड इंस्ट्रूमंट डिजाइनर
6 नवंबर 1814 को लीजेंड्री एडॉल्फ सैक्स का जन्म हुआ था। आज उनके 201वें जन्मदिन को गूगल ने अपने नए अंदाज में सलामी दी है। एडॉल्फ बेल्िजयम के रहने वाले थे। वह म्यूजीशियन और इंस्ट्रूमेंट डिजाइनर थे। एडॉल्फ की पहचान तब सबके सामने आई जब उन्होंने सैक्सोफोन का आविष्कार किया। आप गूगल के होमपेज पर क्िलक करके एडॉल्फ को सैकसोफोन बजाते हुए देख सकते हैं। सैक्सोफोन के अलावा एडॉल्फ को saxotromba, saxhorn और saxtuba बनाने के लिए भी जाना जाता है।
धुनों की अच्छी समझ
आपको बताते चलें कि एडॉल्फ के माता-पिता भी इंस्ट्रूमेंट डिजाइनर थे। लेकिन एडॉल्फ को कुछ अलग तरह के इंस्ट्रूमेंट बनाने की चाह थी। एडॉल्फ काफी क्रिएटिव और धुनों की अच्छी समझ रखते थे। वह अपने इंस्ट्रूमेंट की खुद ही मरम्मत कर लेते थे। brass और woodwind के जरिए एक अच्छा इंस्ट्रूमेंट बनाना एडॉल्फ का सपना था जिसे उन्होंने पूरा भी किया। एडॉल्फ ने अपने पूरे जीवन में इंस्ट्रूमेंट को ही अपना परिवार माना। लेकिन 1853 से 1858 के बीच उन्हें लिप कैंसर हो गया। जिसकी रिकवरी में काफी समय लग गया। अंत में 1894 को 79 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई।

inextlive from Business News Desk

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.