Reliance AGM 2020 Highlights: गूगल करेगा जियो में 33737 करोड़ रुपए का निवेश, खरीदेगा 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी

Updated Date: Wed, 15 Jul 2020 05:52 PM (IST)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने आज एजीएम में ऐलान किया जियो गूगल के साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएगी। गूगल ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 33737 करोड़ रुपये निवेश करने पर सहमति जताई है। इसके साथ ही कहा कि अगले साल 5जी टेक्नाेलाॅजी लॉन्च की जा सकती है।


मुंबई (एएनआई / पीटीआई)। अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड बुधवार को अपनी 43 वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) आयोजित की। पहली बार हुई वर्चुअल मीटिंग में कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने बुधवार को कई बड़े ऐलान किए। इसमें सबसे बड़ा ऐलान गूगल के साथ जियो की पार्टनरशिप में आने वाले नए फोन और ऑपरेटिंग सिस्टम का हुआ। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स में एक बड़े निवेशक के तौर पर हम गूगल का स्वागत करते हैं। आरआईएल के अध्यक्ष ने ऐलान किया कि जियो गूगल के साथ एक वैल्यू-इंजीनियर्ड एंड्रॉइड-बेस स्मार्टफोन ऑपरेशन सिस्टम बनाने के लिए साझेदारी कर रही है। इसमें गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा। 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश
गूगल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेक्नोलाॅजी वेंचर में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करने पर सहमति जताई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष अंबानी ने कहा कि जियो ने स्क्रैच से 5 जी सॉल्यूशंस डेवलप किया है। 5 जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। अंबानी ने कहा कि 5 जी सॉल्यूशंस फील्ड डेवलपमेंट के लिए अगले साल तक तैयार हो सकता है।


जियो और गूगल का यह कदम चीनी कंपनी हुआवेई के लिए बुरी खबर बता दें कि जियो और गूगल की पार्टनरशिप में नए स्मार्टफोन को लेकर खबरें काफी दिनों से आ रही थीं लेकिन अब तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया था। आरआईएल का 5 जी सॉल्यूशंस डेवलप के लिए एक स्वदेशी बिल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा करना चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवेई के लिए बुरी खबर है, जिसकी नजर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े दूरसंचार बाजार भारत में अपना बुनियादी ढांचा स्थापित करने पर थी।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.