अंजान पड़ोसी भी करेंगे आपकी हर समस्‍या का समाधान! गूगल लाया है Neighbourly ऐप

2018-06-03T08:31:24Z

Google आजकल अपने यूजर्स को बहुत कुछ नया देने में जुटा हुआ है। हाल ही में उसने फेस रिकग्निशन वाली स्मार्ट डोर बेल लॉन्च की है तो वहीं दूसरी ओर भारत समेत दुनिया के कई देशों में कंपनी ने लॉन्च की है Neighbourly ऐप। यह ऐप आपके मोहल्ले और आस पड़ोस से जुड़े तमाम लोकल सवालों और समस्याओं का समाधान आपके लिए आसान बनाएगी।

अंजान पड़ोसियों से हेल्प लेना अब होगा आसान

नई दिल्ली (आईएएनएस)आप चााहे अपने होम टाउन में रहते हों, या देश के किसी भी बड़े महानगर में। अब अपने आस-पड़ोस में मौजूद सर्विसेस या वहां से जुड़ी समस्याओं के बारे में अब आप अपने अंजान पड़ोसियों से भी जब चाहे तब हेल्प ले सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भागदौड़ न करनी पड़े, तभी तो Google इंडिया ने अपनी नई नेबर्ली ऐप लॉन्च की है।


अंजान शहर में रहने वालों के लिए साबित होगी वरदान

गूगल की  उन लोगों के लिए खास तौर पर मददगार है ,जिन्हें अपने आस-पड़ोस के बारे में बहुत कम जानकारी है। मान लीजिए आप को पता करना है कि आपके नजदीक में बच्चों के खेलने के लिए सबसे सुरक्षित पार्क कौन सा है, या फिर आपके अपने मोहल्ले में मैथमेटिक्स का अच्छा प्राइवेट ट्यूशन कहां मिलेगा। इसी तरह के कई स्थानीय सवालों के जवाब ढूंढने में कई बार लोगों को काफी पूछताछ करनी पड़ती है, जिसमें हफ्तों का समय लग जाता है। अब Google की नेबर्ली ऐप द्वारा यूजर अपने आस पड़ोस के उन तमाम पड़ोसियों से ऐसे सवालों के जवाब प्राप्त कर सकेंगे, जिन्हें सीधे तौर पर वो नहीं जानते हैं। यहीं नहीं इस ऐप पर यूजर को मिलने वाले सवालों के जवाब भी पूरी तरह से वेरिफाइड होंगे, क्योंकि उन्हें बताने वाले भी उसी इलाके में रह रहे होंगे। स्थानीय सवालों के जवाब के लिए बनाई गई इस ऐप का नाम इसीलिए Google ने नेबर (पड़ोसी) के आधार पर नेबर्ली रखा है।


फिलहाल सिर्फ मुंबई वालों को मिलेगी सुविधा

Google इंडिया ने अपने ट्वीट में बताया है कि दुनिया भर की जानकारियों को लोगों को उपलब्ध कराने के Google के इस मिशन में नेबर्ली ऐप कई नए रास्ते खोलेगी। Google के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर Josh Woodward ने बताया कि फिलहाल नेबर्ली ऐप का बीटा वर्जन सिर्फ मुंबई के लिए उपलब्ध है। भारत के दूसरे शहरों और मेट्रो में रहने वाले लोगों को इस ऐप के लिए फिलहाल थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

 

कैसे करेंगे इस ऐप का इस्तेमाल

कई बार स्थानीय स्तर पर छोटे-मोटे सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए लोग सही व्यक्ति की तलाश करते रहते हैं, क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि उनके पड़ोस में ही कई ऐसे जानकार लोग मौजूद हैं जो उस मामले पर काफी अच्छी नॉलेज रखते हैं। कंपनी के मुताबिक हमने रिसर्च में पाया है कि किसी भी व्यक्ति की जिंदगी में ज्यादा महत्वपूर्ण घटनाक्रम उसके घर के 1 किलोमीटर के दायरे में ही होते हैं। इसीलिए हम चाहते हैं कि लोग अपने पास पड़ोस में मौजूद अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारियां का लाभ उठा सकें। नेबर्ली ऐप को यूज करने के लिए यूजर को टाइप करके या बोलकर अपने सवाल ऐप से पूछने होंगे और उसके बाद वह सवाल आप अपने आस पास वालों के लिए छोड़ सकते हैं। यूजर अपने सवाल या मैटर को स्टार भी कर सकते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति अगर उसका जवाब दें तो ऐप तुरंत नोटिफिकेशन या अलर्ट भेजे। यूजर के हर सवाल को उसके पास पड़ोस के जानकार लोगों तक पहुंचाएगी नेबर्ली ऐप और उनके जवाब जल्दी से जल्दी यूजर को वापस दिलाने में इंपॉर्टेंट रोल प्ले करेगी।

यह भी पढ़ें:

GMAIL में भी है व्हाट्सऐप जैसा फीचर, जानिए ऐसे ही 7 टिप्स, जिनके बिना ईमेल यूज करना है बेकार

ये डिवाइस आपके स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

जब स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर दिखेगा की-बोर्ड, तो मिनटों का काम यूं होगा सेकेंडों में


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.