अब बाइकर्स को ट्रैफिक जाम से बचाएगा Google मैप स्‍मार्टफोन यूजर्स को मिलेंगी ये नई सुविधाएं

2017-12-05T16:38:09Z

पूरे इंडिया की सड़कों पर सबसे ज्‍यादा ट्रैफिक बाइक और स्‍कूटर के कारण ही होता है और यही टू व्‍हीलर राइडर्स ही ट्रैफिक जाम में फंसकर खूब परेशान होते हैं। पर अब मोटर साइकिल या स्‍कूटर चलाने वाले लोगों के लिए गूगल एक नई और काम की सर्विस लेकर आया है। इंडिया में गूगल मैप पर टूव्‍हीलर नेविगेशन का फीचर चालू हो गया है यानि कि अब गूगल बाइक राइडर्स को सबसे अच्‍छा और कम ट्रैफिक वाला रास्‍ता भी बताएगा।

बाइक राइडर्स को बताएगा बेस्ट रूट
इंडियन यूजर्स को बहुत ज्यादा तवज्जो देते हुए अब गूगल ने अपने एंड्राएड मैप पर कार, ट्रेन के अलावा मोटर साइकिल नेविगेशन का ऑप्शन भी जोड़ दिया है। जिसके बाद अब बाइक सवार लोग भी गूगल मैप्स पर यह जान सकते हैं कि शहर या शहर से बाहर जाने के लिए कौन सा रूट सबसे बेस्ट रहेगा। अगर आपने गूगल वायल असिस्टेंट ऑन कर रखा है तो गूगल आपको लगातार बेस्ट रूट की जानकारी के साथ यह भी बताएगा कि आगे कहां जाम लगा है और आपको कहां से जाना चाहिए।

 

दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट है इंडिया
गूगल में नेक्स्ट बिलियन यूजर्स टीम के वाइस प्रेसीडेंट Caesar Sengupta ने आईएएनएस को बताया कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट है। करोड़ों की संख्या में भारत की सड़कों पर दौड़ रहे बाइक राइडर्स की यहां के रास्तों को लेकर अलग अलग तरह की जरूरतें भी हैं। इसी को ध्यान में रखकर गूगल ने एंड्राएड के लेटेस्ट वर्जन में मैप्स सर्विस को अपडेट करते हुए टू-व्हीलर नेवीगेशन का फीचर जोड़ा है, जो भारतीय दोपहिया वाहन चालकों के रास्तों का आसान बना देगा।

 

स्लो इंटरनेट में देखना चाहते हैं YouTube वीडियो तो आपके लिए आ गया है YouTube Go ओरिजिनल वर्जन

शॉर्टकट्स भी बताएगा
गूगल मैप पर अब तक कार, ट्रेन, और पैदल रूट को लेकर ऑप्शन मौजूद थे, पर अब इस नए मोटर बाइक नेवीगेशन की मदद से बाइक सवार कहीं भी जाने के लिए सबसे अच्छे और आसान रास्ते को चुन सकेंगे। गूगल मैप्स बेस्ट रूट के अलावा बाइक सवारों को रूट के शॉर्टकट्स रास्तों की भी जानकारी देगा। वैसे भी भारत में बाइकर्स को शॉर्टकट रूट ही ज्यादा पसंद होते हैं। यानि कि गूगल का यह नया फीचर अब आपको शहर के उन गली कूचों की भी जानकारी देगा, जहां से आपके पापा भी शायद ही कभी गुजरें हों।

 


दुनिया का यह इकलौता 4G स्मार्टफोन मच्छर भी भगाता है, खूबियां जानकर खुश हो जाएंगे

 

मिलेगी पार्किंग की भी जानकारी
यूं तो भारत में बाइक ही नहीं कार ड्राइवर भी पार्किंग की फिक्र किए बिना कहीं भी गाड़ी घुसाकर पार्क कर देते हैं, भले ही बाद में ट्रैफिक पुलिस उनकी गाड़ी टांगकर ले जाए, लेकिन फिलहाल गूगल मैप बाइक सवारों को यह भी बताएगा कि डेस्टीनेशन पर आप अपनी बाइक कहां पार्क कर सकते हैं।

अब ग्रुप एडमिन की परमीशन के बिना Whatsapp ग्रुप में पत्ता भी नहीं हिलेगा, मेंबर्स का क्या होगा? जानिए यहां

Posted By: Chandramohan Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.