क्रासर : कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लिया गया निर्णय

आनुष्ठानिक पूजा-अर्चना का कार्य रहेगा जारी

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते गोरखनाथ मंदिर और देवीपाटन मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ बलरामपुर की प्रबंध समिति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 31 मार्च तक मंदिर और पीठ, दोनों को श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का निर्णय लिया है। निर्णय शनिवार की सुबह से ही प्रभावी हो जाएगा। इस दौरान मंदिर में पूजा-अर्चना का आनुष्ठानिक कार्य नियमित रूप से जारी रहेगा।

गोरखनाथ मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि मंदिर में ब्रह्मा मुहूर्त की आरती से लेकर शाम को होने वाली संध्या आरती तक सभी धार्मिक आयोजन परंपरागत रूप से होते रहेंगे। मंदिर परिसर के सभी देव स्थानों पर भोग-आरती का आयोजन भी नियमित होगा पर भीम सरोवर में स्नान प्रतिबंधित रहेगा। देवीपाटन शक्ति पीठ के विषय में जानकारी देते हुए मंदिर सचिव ने बताया कि वहां के धार्मिक आयोजन भी नियमित होते रहेंगे लेकिन सूर्यकुंड में स्नान पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। मंदिर प्रबंधन ने जनता का आह्वान किया है कि वह जनहित और देशहित में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

---------

पहली बार आई है यह स्थिति

पहली बार ऐसी स्थिति आई है कि गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है। मंदिर सचिव ने बताया कि यह महामारी है। ऐसे में श्रद्धालुओं को संक्रमण से बचाना भी मंदिर प्रबंधन की जिम्मेदारी है। श्रद्धालुओं के हित में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

Posted By: Inextlive