- मंडलीय समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने दिए निर्देश

- एडीएम एफआर से भी स्पष्टीकरण मांगने के लिए किया निर्देशित

GORAKHPUR: सभी डीएम तहसील और सीडीओ ब्लॉक का निरीक्षण करें, अगर कहीं भी कमी मिलती है तो फौरन जिम्मेदारों पर कार्रवाई करें। वहीं, जिलों में सर्वे के दौरान वह एसडीएम और बीडीओ के आवासों का भी इंस्पेक्शन करें। यह निर्देश कमिश्नर अनिल कुमार ने विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान डीएम और सीडीओ को दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी काम में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

तहसीलों में रहें तहसीलदार

मीटिंग के दौरान कमिश्नर ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों के साथ खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह अपने तहसीलों और ब्लॉकों में ही रहें। लोहिया ग्राम में पट्टा और कृषि भूमि के आवंटन में प्रगति न होने पर गोरखपुर के एडीएम फाइनेंस एंड रेवेन्यू से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। धान खरीद की समीक्षा के दौरान आरएफसी ने बताया कि मंडल में कुल 243 क्रय केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन धान की स्थिति धीमी है। अगले 15 दिनों में धान सूखाने के बाद खरीद में तेजी आएगी।

कंट्रोल रूम की भी करें जांच

उन्होंने बताया कि पीसीएफ में 15 करोड़ मिल गए हैं, जिसमें से हर सेंटर्स पर एक-एक लाख भेजे जा रहे हैं। विद्युत विभाग ने विद्युत संयोजन में पैसे की कमी बताई। अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि बिजली की कोई कमी नहीं है। कमिश्नर ने सभी डीएम को निर्देशित किया कि ब्लॉक पर बने कंट्रोल रूम की जांच कर लें। गन्ना मिलों की समीक्षा के दौरान उप निदेशक गन्ना ने बताया कि मंडल की सभी मिलें इस बार 15 दिन पहले ही चालू हो रही हैं। सभी मिलें नवम्बर के आखिरी हफ्ते से दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक तक शुरू हो जाएगी।

255 गांव हो चुके हैं ओडीएफ

कमिश्नर ने निर्देश दिया कि देवरिया बाईपास व तेनुआ से कोनी के बीच सड़कों पर गड्ढे की मरम्मत करा दें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से कहा कि वह भी अपनी सड़कों के किनारे शौचालय बनवाने का प्रस्ताव शासन को भेजें। स्वच्छ शौचालय निर्माण को लेकर बताया गया कि मंडल में 255 गांव ओडीएफ हो चुके हैं। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी सेंटर्स, प्राथमिक शिक्षा, स्वास्थ्य केंद्र, पोषण मिशन, जल निगम आदि की समीक्षा की। मौके पर डीएम संध्या तिवारी, देवरिया अनिता श्रीवास्तव, कुशीनगर शंभू कुमार के साथ सभी सीडीओ व मंडलीय अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive