- डीएम, एसएसपी के साथ अधिकारियों ने किया स्टेशन का मुआयना

- हेल्थ विभाग 10 और रेलवे लगाएगा दो काउंटर

- 24 बोगी की ट्रेन, हर काउंटर पर जांचे जाएंगे दो कोच के पैसेंजर्स

GORAKHPUR: महाराष्ट्र से गोरखपुर के लिए चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन से मजदूर रविवार की रात और सोमवार की सुबह गोरखपुर पहुंच जाएंगे। इसके लिए डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी सुनील गुप्ता, सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने स्टेशन डायरेक्टर राजन कुमार के साथ मिलकर तैयारियों का जायजा लिया। श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर एक पर आएगी और यहां से उन्हें प्रॉपर जांच और वेरिफिकेशन के बाद बसों के जरिए उनके डेस्टिनेशन के लिए भेजा जाएगा। इसकी तैयारियों को परखने के लिए प्रशासन, हेल्थ, पुलिस और रेलवे की ज्वॉइंट टीम ने कई घंटों तक माथापच्ची की। इस दौरान आरपीएफ और रेलवे स्टाफ ने मॉक ड्रिल भी किया कि पैसेंजर्स के आने के बाद कैसे उन्हें उतारा जाएगा, इसके बाद कैसे जांच के बाद उन्हें बसों तक भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को सभी की हेल्थ जांचने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

घंटों करते रहे मंथन

गोरखपुर जंक्शन पर पहुंचने के बाद अधिकारियों के बीच घंटों मंथन होता रहा। डीएम ने पहले अपने मातहतों से वहां की स्ट्रैटजी जानी और इसके बाद स्टेशन डायरेक्टर और आरएम रोडवेज के साथ मिलकर श्रमिकों के आने और गोरखपुर से उनके डेस्टिनेशन तक ले जाने की प्लानिंग समझी। इस दौरान एसएसपी ने अपने मातहतों को सख्त हिदायत दी और सभी को फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए, बसों तक पहुंचाने की व्यवस्था सौंपी। उनके साथ आरपीएफ और जीआरपी भी सहयोग में लगी रहेगी। स्टेशन पर एसीएमओ, एडीएम सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारी, रेलवे और हेल्थ स्टाफ मौजूद रहे।

निकलते ही होगी स्कैनिंग

रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद सभी पैसेंजसज्ञ का डाटा भी प्रशासन इकट्ठा करेगा। इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। हर दो बोगी पर एक टेबल लगाई गई है, जहां पहुंचने पर पैसेंजर्स की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। इसके बाद वहां उमका नाम, पता, मोबाइल नंबर और बोगी नंबर नोट किया जाएगा। ऐसा इसलिए कि अगर किसी को बाद में प्रॉब्लम होती है, तो वह किस बोगी में था, इसे आसानी से ट्रेस किया जा सके और उस बोगी में आए बाकी पैसेंजर्स की भी प्रॉपर जांच कराई जा सके। आने वाले सभी पैसेंजर्स की 14 दिनों तक निगरानी की जाएगी।

एक बोगी में 54 पैसेंजर्स

दूसरे प्रदेशों में रह रहे प्रवासियों को लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन नंबर 01901 रविवार देर रात गोरखपुर पहुंचने की उम्मीद है। वेस्टर्न रेलवे मुंबई भिवंडी व बसई से शुक्रवार को दो ट्रेनें चली हैं। वहां से चलकर दोनों ट्रेनें नॉनस्टॉप गोरखपुर आएंगी। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचलन में रेलवे की ओर से भी पूरी गोपनीयता बरती जा रही है। माना जा रहा है कि ट्रेन की 24 बोगियों में करीब 11 से 1200 लोग यात्रा कर रहे हैं। एक बोगी में 54 यात्रियों की बैठने की व्यवस्था की गई। टीटीई के साथ हर बोगी में आरपीएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

Posted By: Inextlive