- टूरिस्ट स्पॉट्स के रूप में डेवलप हो रहे रामगढ़ताल झील, गोरखनाथ मंदिर, शहीद स्थल समेत मंदिर व गुरुद्वारे

GORAKHPUR: तेजी से डेवलपमेंट की ओर बढ़ता गोरखपुर हर मामले में बड़े शहरों को टक्कर देने लगा है। टूरिज्म की बात करें तो इस दिशा में भी शहर अपनी अलग पहचान बनाने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। यहां टूरिज्म के लिहाज से गोरखनाथ मंदिर व गीता प्रेस की जहां पहले ही इंटरनेशनल लेवल पर एक अलग पहचान है। वहीं योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद रामगढ़ताल झील सहित अन्य धरोहरों को संवारे जाने की पहल ने भी गोरखपुराइट्स के इन टूरिस्ट स्पॉट्स को नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर पहचान दिलाई है। इसके साथ ही सीएम के निर्देश पर टूरिज्म डिपार्टमेंट के प्रयास से सिटी के मंदिर, गुरुद्वारा व शहीद स्थल को भी टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। आज व‌र्ल्ड टूरिज्म डे पर जानिए गोरखपुर के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स और कैसे बदल रही है उनकी सूरत।

अट्रैक्ट कर रहा रामगढ़ताल और मंदिर का लाइट एंड साउंड सिस्टम

गुरु गोरक्षनाथ की पावन धरती पर जहां बाबा गोरखनाथ को मकर संक्रांति में खिचड़ी चढ़ाने लाखों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। वहीं आज गोरखनाथ मंदिर परिसर में लाइट एंड साउंड सिस्टम के जरिए बाबा गोरखनाथ के दर्शन करने का एक अलग ही आनंद लोगों को मिल रहा है। गोरखनाथ मंदिर में आने वाले देशी- विदेशी टूरिस्ट्स के ठहरने के लिए भी यहां व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही रामगढ़ताल झील स्थित नौका विहार पर लगे लाइट एंड साउंड सिस्टम व वाराणसी से आए मोटर बोटिंग का भी लोग खूब लुत्फ उठा रहे हैं।

टूरिस्ट का किया जाएगा वेलकम

व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके को खास बनाने के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने इस बार अनूठी पहल की है। इसके तहत शुक्रवार को सिटी के होटल्स में आने वाले देशी और विदेशी टूरिस्ट्स को फूडिंग और लॉजिंग पर ख्0 परसेंट डिस्काउंट दिया जाएगा। इसके अलावा उनका भारतीय परंपरा के मुताबिक तिलक लगाकर वेलकम किया जाएगा। रीजनल टूरिज्म ऑफिसर रविंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर होटल संचालकों ने पर्यटकों के वेलकम से जुड़े बैनर और होर्डिग भी लगाए हैं। रीजनल टूरिज्म ऑफिसर ने सभी होटल संचालकों को पत्र लिखकर प्रोग्राम को सक्सेसफुल बनाने के लिए पहले ही इंफॉर्म कर दिया है। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े उद्यमी व‌र्ल्ड टूरिज्म डे पर पहले से ही यात्रियों के वेलकम के साथ आकर्षक डिस्काउंट की सुविधा देते हैं। सीएम सिटी में इस व्यवस्था को पहली बार लागू किया गया है।

टूरिज्म एंड जॉब्स, बेटर फ्यूचर फॉर ऑल

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विश्व व्यापार संगठन हर वर्ष एक स्लोगन जारी करता है। पूरी दुनिया में ख्7 सितंबर को इस स्लोगन का इस्तेमाल पर्यटन उद्योग से जुड़े उद्यमी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करते हैं। बैनर और पोस्टर लगाकर इसका प्रचार-प्रसार किया जाता है। इस बार का स्लोगन 'टूरिज्म एंड जॉब्स', बेटर फ्यूचर फॉर ऑल है।

चमकेंगे ये गुरुद्वारा और मंदिर

- साढ़े छह करोड़ रुपए से मुंजेश्वर नाथ मंदिर

- ढाई करोड़ रुपए से मुक्तेश्वरनाथ मंदिर

- पौने तीन करोड़ से सूर्यकुंड धाम

- ख्8 लाख से कालीबाड़ी मंदिर

- पौने दो करोड़ से मोहद्दीपुर गुरुद्वारा व करीब डेढ़ करोड़ से जटाशंकर गुरुद्वारा

गुरुद्वारों और मंदिरों के प्रस्तावित कार्य

गुरुद्वारा मोहद्दीपुर - भव्य द्वार, गुरुद्वारे के पीछे पर्यटक विश्राम स्थल की जगह लिफ्ट के साथ तीन फ्लोर वाले भवन का निर्माण।

गुरुद्वारा जटाशंकर - भव्य द्वार, साइनेज, बेंच, लिफ्ट, फ्0 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट, फोकस लाइट, भवन की बाहरी सतह का सुदृढ़ीकरण।

सूर्यकुंड धाम - घाट और सीढ़ी का सौंदर्यीकरण, बाउंड्रीवॉल, बेंच, सोलर लाइट, हाईमास्ट, पर्यटन विश्राम स्थल का सुदृढ़ीकरण, पत्थर के स्तंभ, वॉटर टैप, शौचालय, इंटरलॉकिंग व साइनेज।

कालीबाड़ी - पर्यटक विश्राम गृह, शौचालय, वॉटर टैंक, वॉटर कूलर।

मुंजेश्वर नाथ मंदिर - भव्य द्वार, साइनेज, बेंच, लिफ्ट, सोलर प्लांट, फोकस लाइट, भवन की बाहरी सतह का सुदृढ़ीकरण।

मुक्तेश्वर नाथ मंदिर - पर्यटक विश्राम स्थल, शौचालय, वॉटर टैप, भव्य द्वार, इंटरलॉकिंग, पाथ-वे, बाउंड्रीवॉल का सुदृढ़ीकरण, ड्रेनेज सिस्टम का दुरुस्तीकरण।

वर्जन

टूरिज्म इंड्रस्टी को बढ़ावा देने के लिए व‌र्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर सभी उद्यमियों से सहयोग मांगा गया है। उन्हें इस दिन खानपान और आवासीय इकाई में स्पेशल डिस्काउंट के साथ ही भारतीय परंपरा के साथ वेलकम करने का अनुरोध किया गया है।

- रविंद्र मिश्रा, रीजनल टूरिज्म ऑफिसर

Posted By: Inextlive