- ऑडिटोरियम का 60, जबकि जू का 85 परसेंट काम हो चुका है पूरा

GORAKHPUR: कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने गोरखपुर में निर्माणाधीन शासन की प्राथमिकता वाली परियोजनाएं ऑडिटोरियम, शहीद अशफाकउल्लाह खां प्राणी उद्यान और रामगढ़ताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वर्क प्रोग्रेस के बारे में जानकारी हासिल की। कमिश्नर ने ऑडिटोरियम के निरीक्षण के दौरान पाया कि 60 प्रतिशत काम हो चुका है। उन्होंने बाकी बचे हुए 40 प्रतिशत काम को तीन माह के अंदर पूरा करने के लिए जिम्मेदारों को निर्देशित किया। जिम्मेदारों ने बताया कि यहां 87 लेबर काम कर रहे हैं।

मजदूरों का कराएं हेल्थ चेकअप

कमिश्नर ने कहा कि सभी लेबरों को कार्य स्थल पर ही रखा जाए और उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। साथ ही उन्हें साबुन से हाथ धोने और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने के साथ ही सोशल डिस्टेंस मेनटेन करने के लिए जागरूक किया जाए। इसके लिए उन्होंने संयुक्त विकास आयुक्त को निर्देशित किया कि मंडल के सभी सीडीओ को निर्देशित करें कि अपने जिलों में संचालित परियोजनाओं पर काम करने वाले मजदूरों को भी इन निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। अगर किसी मजदूर में कोरोना के लक्षण दिखें तो उसे अलग किया जाए। कमिश्नर ने यह भी कहा कि यदि रॉ मैटेरियल में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो इसकी जानकारी दें, ताकि इसका निराकरण कराया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि मजदूर अन्य प्रान्तों से नहीं बल्कि मंडल के ही जनपदों से बस भेजकर मंगाए जाएं।

जू में काम कर रहे हैं 123 मजदूर

इसके बाद कमिश्नर ने जू का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि डेन की खुदाई कार्य प्रमुखता के आधार पर पूर्ण करें। बताया गया कि यहां 123 मजदूर काम कर रहे हैं और यहां पर 85 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। कमिश्नर ने कहा कि 50 प्रतिशत से अधिक मजदूर अभी न लगाए जाएं और रॉ मेटेरियल्स भी अधिक न मंगाकर आवश्यकता के हिसाब से ही मंगाए जाएं। इसके बाद कमिश्नर ने रामगढ़ताल के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि ताल से निकाली गई जलकुम्भी को जल्द वहां से हटा दिया जाए। निरीक्षण के दौरान संयुक्त विकास आयुक्त, एडी हेल्थ, जीएम राजकीय निर्माण निगम आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive