- यूपी पावर कॉरपोरेशन ने शुरू की थी आसान किश्त योजना

- टेक्निकल फॉल्ट के चलते नहीं हो पा रहा कंज्यूमर्स का रजिस्ट्रेशन

GORAKHPUR: सिटी के बिजली बकाएदारों की सुविधा के लिए शुरू की गई यूपी पावर कॉरपोरेशन की ईएमआई स्कीम जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते सुस्त पड़ गई है। 11 नवंबर से शुरू हुई योजना को लेकर बिजली विभाग का दावा था कि कंज्यूमर्स किश्तों में बिजली बकाया जमा कर सकेंगे। लेकिन हकीकत में हाल ये कि टेक्निकल फॉल्ट के चलते रजिस्ट्रेशन ही नहीं हो पा रहा है। नतीजतन कंज्यूमर्स रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दौड़भाग में ही उलझे हैं।

विभाग रो रहा हड़ताल का रोना

कम आय होने की वजह से बकाया बिजली बिल का पेमेंट ना कर पाने वाले कंज्यूमर्स को सहूलियत देने के लिए शासन ने आसान किश्त योजना शुरू की है। जिसके तहत अर्बन में 12 और रूरल में 24 किश्तों में बकाया जमा कराने का दावा है। मगर गोरखपुर बिजली विभाग के जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते योजना यहां परवान ही नहीं चढ़ पा रही है। हालांकि बिजली अधिकारियों का कहना है कि कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से योजना की रफ्तार पर ब्रेक लगा है।

सरचार्ज भी होगा माफ

यूपी पावर कॉरपोरेशन के मुताबिक, योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं कंज्यूमर्स को मिल पाएगा जिन्होंने मैक्सिमम चार किलोवाट तक का घरेलू कनेक्शन लिया है। उधर, बिजली अधिकारियों का कहना है कि इसका लाभ सीधे आम लोगों को मिलेगा साथ ही विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी भी होगी। किश्तों में पेमेंट करने की फैसिलिटी के साथ ही सभी किश्तों के साथ वर्तमान बिल समय से चुकाने पर 31 अक्टूबर 2019 तक का सरचार्ज भी माफ कर दिया जाएगा। लेकिन इस योजना का लाभ उन्हीं कंज्यूमर्स को मिलेगा, जो किश्तों की पेमेंट अवधि में अपने वर्तमान मासिक बिजली बिलों का पेमेंट समय-समय पर करेंगे।

ईएमआई स्कीम एक नजर

- 11 नवंबर से 31 दिसंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

- 31 अक्टूबर 2019 तक का सरचार्ज हो जाएगा माफ

- 5 प्रतिशत या न्यूनतम 1500 रुपए जमा करना होगा कुल बकाया राशि का

- दस हजार से करीब तीन लाख रुपए तक के हैं बकाएदार

- पचास हजार से ज्यादा हैं बकाएदार

बॉक्स

करें टाइमली पेमेंट ताकि मिले 24 घंटे बिजली

ऊर्जा मंत्री ने ईएमआई योजना के बारे में कहा था कि बिजली कंज्यूमर्स पर बकाया बिल विद्युत क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या है। क्योंकि इसके कारण जहां विद्युत वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति बिगड़ती है वहीं कंज्यूमर्स को उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप विद्युत सप्लाई और सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में 24 घंटे बिजली देने के लिए कंज्यूमर को भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए बिजली बिल का समय पर नियमित पेमेंट करना होगा।

रजिस्ट्रेशन शुरू

योजना का लाभ लेने के लिए कंज्यूमर्स को 11 नवंबर से 31 दिसंबर तक के बीच रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय ही कंज्यूमर्स को 31 अक्टूबर तक के बकाया मूल बिजली बिल जमा करना होगा। सरचार्ज सहित बिल की राशि का पांच प्रतिशत या न्यूनतम 1500 रुपए जमा करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद निर्धारित सभी किश्तों और 31 अक्टूबर के बाद जारी सभी बिल का समय पर पेमेंट करने पर बकाए बिल पर लगा अधिभार समाप्त कर दिया जाएगा।

वर्जन

यूपी पावर कॉरपोरेशन की ओर से लॉन्च ईएमआई योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ दिलाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए बकायदार कंज्यूमर्स से अपील की जा रही है कि वह अपना रजिस्ट्रेशन कराकर योजना का लाभ पाएं।

- देवेंद्र सिंह, चीफ इंजीनियर

Posted By: Inextlive