- जर्जर पोल से बिजली सप्लाई, सहमी रहती पब्लिक

- आंधी-पानी में झुके पोल को बदलने में घोर लापरवाही

GORAKHPUR: शहर में बिजली के जर्जर हुए पोल बदलने में लापरवाही हादसे का सबब बन सकती है। बारिश के सीजन में बिजली के खंभों को रस्सी से बांधकर मोहल्लों में सप्लाई की जा रही है। शिकायत के बावजूद बिजली निगम के अधिकारी पब्लिक की समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रहे। अधिकारियों का कहना है कि खंभों को बदलने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। जल्द ही खराब पड़े खंभों को बदलवा दिया जाएगा ताकि समस्या दूर हो सके।

आंधी-पानी में झुक गए थे लोहे के पोल

शहर में ज्यादातर मोहल्लों में लोहे के बिजली पोल लगे हुए हैं। बिजली निगम के ठेकेदारों की लापरवाही से इन खंभों की हालत खराब हो गई है। पोल का निचला हिस्सा पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। होल होने से खंभे इतने कमजोर हो चुके हैं कि उनके कभी भी ढहने की संभावना 24 घंटे बनी रहती है। आंधी-पानी के सीजन में कमजोर हो चुके खंभे झुक गए थे जिनको ठीक कराने के लिए पब्लिक ने सब स्टेशन पर शिकायतें दर्ज कराई। आज-कल में खंभे बदलने की बात कहकर अधिकारी लोगों को टरकाते रहे। हालत यह हो गई कि अभी तक खंभे नहीं बदले गए जबकि बरसात में हर मोहल्ले में भारी जलजमाव हो रहा है।

रस्सी से बांधकर चला रहे काम

बिजली निगम के कर्मचारियों की लापरवाही से बक्शीपुर सब स्टेशन के अबू बाजार, उचवां में खंभों को रस्सी से बांधकर बिजली सप्लाई की जा रही है। दो माह से अधिक समय बीतने के बाद भी पोल बदला नहीं जा सका। मोहल्ले के लोग इस बात से सहमे रहते हैं कि ना जाने कब पोल ढह जाएंगे। बिजली निगम की लापरवाही से मोहल्ले के लोगों में काफी गुस्सा भी है। अकेले शहर के सिर्फ एक मोहल्ले का हाल ऐसा नहीं है। दो दर्जन से अधिक मोहल्लों में करीब तीन सौ पोल जर्जर हो चुके हैं जिनको बदलने की मांग पब्लिक कर रही है।

इन मोहल्लों में खराब पड़े पोल

अबू बाजार ऊचवां

राप्ती नगर फेज फोर

शाहपुर

असुरन

फलमंडी-महेवा

गोरखनाथ आवास विकास कॉलोनी

तारामंडल

तिवारीपुर

कोट्स

हमारे मोहल्ले में बिजली के खंभे को रस्सी से बांधकर सप्लाई दी जा रही है। आंधी में टूटे पोल को ठीक कराने के लिए कई बार मांग की गई। लेकिन कोई अधिकारी इस बात को लेकर गंभीरता नहीं दिखाता है। जब कोई हादसा होगा तब लोगों की नींद खुलेगी।

- रेहान

कई बार ऐसा होता है कि छुट्टा पशु आकर पोल से बदन खुजाने लगते हैं। इस वजह से पोल के ढहने का खतरा बढ़ जाता है। सुबह से लेकर देर रात तक कोई हादसा हुआ तो काफी नुकसान होगा।

- शब्बीर

बिजली सब स्टेशन पर शिकायत करने जाओ तब सब डांटकर भगा देते हैं। कहते हैं कि जब नया पोल मिलेगा तब आकर बदल देंगे। कई बार टकराया जा चुका है। यदि कोई घटना हुई तो इसके लिए बिजली निगम ही जिम्मेदार होगा।

- मुसबिर

वर्जन

बिजली के खंभों को बदलने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। जो पोल ज्यादा जर्जर हो गए हैं। उनको प्राथमिकता के आधार पर बदला जाएगा। यदि कहीं से कोई लापरवाही सामने आई तो संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

- एके सिंह, एसई, महानगरीय विद्युत वितरण

Posted By: Inextlive