- सांप दिखे तो खुद करें पकड़ने का इंतजाम

- वन विभाग के पास एक भी एक्सपर्ट नहीं है मौजूद

GORAKHPUR: घर या आसपास कहीं सांप दिखे तो खुद पकड़ने का इंतजाम कीजिएगा। वन विभाग के इंतजार में बैठे तो जान जोखिम में भी पड़ सकती है। आप को जानकर हैरानी होगी कि वन विभाग के पास सांप पकड़ने के लिए एक भी एक्सपर्ट नहीं है। जरूरत पड़ने पर किराए पर सिटी में मौजूद दो एक्सप‌र्ट्स बुलाए जाते हैं। इस हिसाब से देखें तो नौ लाख की आबादी पर एक एक्सपर्ट है। जबकि खासकर बरसात के दिनों में घरों या लॉन में घुसने वाले सांपों के कारण आम लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वर्षो से वन विभाग इस समस्या से निजात पाने का दावा कर रहा है लेकिन आज तक विभाग अपनी ही टीम नहीं बना सका है। आलम यह है कि शिकायत मिलने पर वन विभाग के जिम्मेदार किराए पर सांप पकड़ने वाले एक्सपर्ट को बुलाते हैं।

बरसात में निकलते सांप, आफत में आ जाती जान

बारिश के दिनों में घरों या आसपास सांप निकले की घटनाएं आम हो जाती हैं। इस मौसम में सांप काटने के कारण कई मौतें भी होती हैं। जबकि सांप पकड़ने की वन विभाग के पास कोई व्यवस्था नहीं है इसलिए मोहल्ले और आसपास जगहों पर घुसने वाले सांपों को लोग मार देते हैं। हालांकि सांपों को इस तरह मरने से बचाने के लिए वन विभाग ने कई व्यवस्थाओं की शुरुआत की थी लेकिन मैनपावर की कमी के चलते न तो सांप पकड़ने वाले एक्सपर्ट ही तैयार हो सके और न ही मैनपावर की भरपाई हो सकी। आलम ये कि शहर के किसी भी इलाके में सांप निकलता है और उसकी कंप्लेंन वन विभाग से की जाती है लेकिन एक्सपर्ट न होने से लोगों को ही इस समस्या से जूझना पड़ता है।

20 दिन में डीएम आवास समेत तीन जगह निकले सांप

वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 20 दिनों में सांप निकलने के तीन मामले सामने आए। इनमें एक शिकायत तो डीएम आवास से मिली थी कि परिसर में सांप निकला है। सूचना के बाद वन विभाग द्वारा एक्सपर्ट बुलाए गए जिनके द्वारा काफी मशक्कत पर सांप को पकड़ा जा सका।

शिकायत के बाद भी नहीं पहुंचती टीम

घरों में सांप निकलने की शिकायत लोग वन विभाग के नंबर पर करते हैं लेकिन रिस्पॉन्स ही नहीं मिलता। जबकि शिकायत दर्ज करने के लिए एक कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की गई है। जबकि वन विभाग का दावा है कि सांप निकलने की शिकायत मिलत ही एक्सपर्ट संबंधित जगह पहुंच जाते हैं।

जंगलों में छोड़ दिए जाते हैं सांप

वन विभाग का दावा है कि सांपों को पकड़ने के बाद विभाग द्वारा इन्हें जंगल में विशेष जगहों पर छोड़ दिया जाता है। अभी तक जो भी सांप पकड़े गए हैं उनको निश्चित जगह पर छोड़ा गया है।

बॉक्स

खुली नाली में लगाएं जाली

अगर घर या आसपास सांप निकलने के मामले सामने आते हैं तो पहले अपने घरों की खुली नाली को जाली से पैक करा दें। क्योंकि खुले नाली और पाइप के जरिए सांप घरों में दाखिल हो जाते हैं। अगर नाली का होल जाली से पैक रहेगा तो सांप घर में घर में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इस तरह के ज्यादातर मामले बारिश के दिनों में ही सामने आते हैं।

वर्जन

सांपों की समस्या स निजात दिलाने के लिए विभाग द्वारा लोगों के लिए फ्री सुविधा है। यह सुविधा 24 घंटे चालू रहेगी। हालांकि वन विभाग द्वारा वन कर्मचारियों को सांप पकड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है। अभी बाहर के दो एक्सपर्ट हैं। शिकायत मिलते ही एक्सपर्ट घटना स्थल पर पहुंच जाते हैं।

- अविनाश कुमार, डीएफओ, वन विभाग

Posted By: Inextlive