- छींकने और खांसने से होने वाले संक्रमण से बचाव करेगा हेल्थ डिपार्टमेंट का कैंपेन

- घर पर भी आसानी से बनाए जाने वाले मास्क का बताएगा तरीका

GORAKHPUR: कोरोना वायरस से निजात दिलाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से अवेयरनेस कैंपेन स्टार्ट कर दिया गया है। सीएमओ की मानें तो फेस कवर (मास्क) पहनने से किसी संक्रमित व्यक्ति से हवा में मौजूद थूक की बूंदों के माध्यम से कोरोना वायरस के स्वसन तंत्र में प्रवेश करने की संभावना कम रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा घर से बाहर निकलने पर हर किसी को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी हो सकती है।

घर-घर जाएगी टीम

हेल्थ डिपार्टमेंट की मानें तो लोगों को बाहर निकलने पर मास्क लगाने और घर पर मास्क बनाने के बारे में जागरूक करने में हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम जुट गई है। इसके प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर और पम्पलेट का भी सहारा लिया जा रहा है, जिसमें जिक्र है कि बाजार में मास्क न मिलने पर उसे आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। इसके लिए मोटे फैब्रिक, कॉटन टी शर्ट या बनियान को परतों में काटकर मास्क बना सकते हैं। मोटा फैब्रिक होने से वह सुरक्षित रहेगा और उसे धोने में भी आसानी होगी। स्कार्फ या रुमाल को अगर मास्क की जगह इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके भी दो-तीन फोल्ड कर लें ताकि कपड़े की परतें बनी रहें।

घरेलू मास्क को दोबारा इस्तेमाल से पहले धोना है जरूरी

मास्क को साबुन और गरम पानी में अच्छे से धोएं और इसे धूप में कम से कम पांच घंटे तक सूखने दें। यदि धूप उपलब्ध नहीं है तो मास्क को प्रेशर कुकर में पानी डालें और इसे कम से कम 10 मिनट तक उबालें और सूखने दें। पानी में नमक डालना बेहतर रहेगा। प्रेशर कुकर न होने पर कपड़े के मास्क को 15 मिनट तक गर्म पानी में उबाल सकते हैं। परिवार के हर सदस्य के पास कम से कम दो मास्क होने चाहिए ताकि एक को पहन सकें और दूसरे को धोकर सुखा सकें। ध्यान रहे अपने मास्क को किसी से भी शेयर न करें। जिस प्लास्टिक बैग में मास्क रखें उसे भी साबुन-पानी से ठीक से धोकर सुखा लें उसके बाद मास्क रखकर सील कर दें।

इन बातों का रखें ख्याल

- मास्क को पहनने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

- सुनिश्चित करें कि मास्क चेहरे पर अच्छी तरह से फिट हो तथा किनारों से कोई गैप न हो।

- मास्क के सामने की सतह को न छुएं, उतारते समय इसे पट्टी की तरफ से पीछे से निकालें।

- हमेशा पट्टी को नीचे और उसके बाद ऊपर की तरफ से खोलें।

- उतारने के बाद मास्क को तुरंत साबुन के घोल या उबलते पानी में डालें।

- मास्क को हटाने के बाद हाथों को 40 सेकेंड तक साबुन व पानी से धोएं या तो अल्कोहल वाले सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें

ये बरतें सावधानी

- मास्क तभी प्रभावी हो सकते हैं जब उन्हें इस्तेमाल करने के साथ-साथ बार-बार साबुन और पानी से 40 सेकेंड तक धोया जाए।

- हर समय दूसरे व्यक्ति से दो मीटर की दूरी बनाकर रखें।

- बाहर से घर आने पर हाथों को अच्छे से धोएं तथा अपने चेहरे या आंख को न छुएं।

Posted By: Inextlive