- 10 टीम ने रेलवे स्टेशन की घेराबंदी कर एक-एक रेलयात्री की जांच की

- सहजनवां में रोड पर जांच, एयरपोर्ट पर 623 यात्रियों की जांच, सभी सामान्य

- रेलवे स्टेशन से अस्पताल भेजे गये 8 लोग फिट मिले, बुखार मिलने पर भेजे गये थे अस्पताल

- एंबुलेंस सर्विस की हुई मॉक ड्रिल, अलर्ट रहा कंट्रोम रूम

जनता कफ्र्यू के बीच जिला प्रशासन की देखरेख में स्वास्थ्य विभाग रविवार को पूरे दिन अलर्ट रहा। विभाग की 10 अलग-अलग टीम ने रेलवे स्टेशन की घेराबंदी कर एक-एक रेल पैसेंजर्स की सघन जांच की। सहजनवां में फोरलेन से गुजरने वाली गाडियों से सफर कर रहे और एयरपोर्ट से आने वाले यात्रियों की भी थर्मल स्कैनिंग की गई। एअरपोर्ट पर 623 लोगों की जांच हुई, सभी लोग सामान्य मिले। स्टेशन से अस्पताल भेजे गये 8 लोग फिट निकले। इन्हें बुखार मिलने पर अस्पताल भेजा गया था, इनकी फॉरेन जर्नी या वहां से टच की कोई हिस्ट्री नहीं मिली। डीएम के। विजयेंद्र पांडियन ने जनता कफ्र्यू के दौरान सड़क पर निकल कर हालात का जायजा लिया। उन्होंने कफ्र्यू को सफल बनाने के लिए जनपद के लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया और अपील की कि आगामी कुछ दिनों तक लोग कम से कम घरों से निकलें। जिला महिला अस्पताल पर एंबुलेंस सेवा की मॉक ड्रिल की गई और सीएमओ ऑफिस का कंट्रोल रूम दिनभर अलर्ट रहा।

कम संपर्क से ब्रेक रहेगी चेन

सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने बताया कि लोगों की मूवमेंट कम होने, भीड़भाड़ कम लगाने से, एक दूसरे से कम से कम संपर्क में आने से कोविड-19 को स्प्रेड होने से रोका जा सकता है। इससे इसकी चेन ब्रेक हो जाएगी और बीमारी पर काबू पाना आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कुछ दिनों तक लोग हाथों को साफ-सुथरा रखने, हाथों को मुंह, नाक व आंख तक ले जाने से बचने और घर से अनावश्यक बाहर न निकलने की प्रवृत्ति विकसित कर लें तो बीमारी का खतरा टाला जा सकता है। उन्होंने इस बात की पुष्टि की फिलहाल जिले में कोरोना का कोई मरीज नहीं है।

रिजर्व टीम है अलर्ट

कोरोना का कोई प्रकरण प्रकाश में आने पर फॉरी कार्रवाई के लिए 10 रिजर्व टीम बनाई गई है, जो 30 मिनट के अंदर रिस्पांड करेंगी। टीम में एक डॉक्टर के अलावा पैरामेडिकल स्टॉफ भी हैं। कंट्रोल रूम को सूचना मिलते ही टीम को मौके पर भेजा जाएगा। सीएमओ ने बताया कि एंबुलेंस की मॉक ड्रिल के जरिये अभ्यास किया गया कि कोरोना का संदिग्ध मरीज मिलने पर किस प्रकार से एक्शन लेना है।

सावधानी ही बचाव

-एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहें।

-खांसते, छींकते समय रूमाल या टीश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।

-कोई शंका हो तो जिले में बने कंट्रोल रूम के नंबर 0551-2205145 पर सम्पर्क करें।

-प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

- शंका समाधान के लिए केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं।

- भीड़भाड़ से बचें और बहुत आवश्यक न हो तो घर में ही रहें।

Posted By: Inextlive